नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत की बेहतरीन स्वास्थ्य व्यवस्था की वजह से कोरोना के मामलों में भारत का रिकवरी रेट बाकी देशों के मुकाबले बेहतरीन है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी प्राकृतिक आपदाओं से लड़े हैं. भारत ने इन सभी आपदाओं का मुकाबला तेजी और मजबूती से किया. हमने कोरोना वायरस से लड़ाई को जन आंदोलन बनाया और कोरोना पर भारत का रिकवरी रेट दुनिया में सबसे बेहतर है. हमने जनता को कोरोना के खिलाफ लड़ाई से जोड़ा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण की दस बड़ी बातें.

पीएम मोदी ने भारत के वैश्विक योगदान का उल्लेख करते हुए कहा कि चाहे भूकंप, चक्रवात, इबोला संकट या कोई अन्य प्राकृतिक या मानव निर्मित संकट हो, भारत ने तेजी और एकजुटता के साथ जवाब दिया है. कोरोना के खिलाफ हमारी संयुक्त लड़ाई में हमने 150 से अधिक देशों में चिकित्सा और अन्य सहायता उपलब्ध करवाई है.

पीएम मोदी ने अपने भाषण में ये भी ऐलान किया कि जब भारत एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में अपने 75 साल पूरे करेगा तब हमारा ‘हाउसिंग फॉर ऑल’ कार्यक्रम 2022 तक प्रत्येक भारतीय के सिर पर एक सुरक्षित छत सुनिश्चित करेगा. उन्होंने कहा कि हमारे 600,000 गांवों में पूर्ण स्वच्छता प्राप्त करके हमने पिछले साल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत ने स्वच्छता और सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने के लिए बड़े अभियान की शुरुआत की.

पीएम मोदी ने कहा भारत में लाखों महिलाओं को स्थानीय सरकार का प्रतिनिधि चुना जाता है. पिछले 6 वर्षों में, हमने 40 करोड़ बैंक खाते खोले हैं, जिसमें से 22 करोड़ महिलाओं के अकाउंट हैं.

पीएम मोदी ने कहा, भारत द्वितीय विश्व युद्ध के तुरंत बाद संयुक्त राष्ट्र के 50 संस्थापक सदस्यों में से था. उसके बाद से काफी कुछ बदल गया है. आज, संयुक्त राष्ट्र 193 सदस्य देशों को एक साथ लाता है. संगठन से उम्मीदें भी बढ़ी हैं। बहुपक्षवाद भी आज कई चुनौतियों का सामना कर रहा है.

PM मोदी ने कहा कि हमारा सिद्धांत सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास है

गौरतलब है कि भारत को 17 जून को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का गैर-स्थायी सदस्य के तौर पर निर्विरोध चुना गया था. एशिया-प्रशांत श्रेणी की सीट से भारत आठवीं बार गैर-स्थायी सदस्य बना था.

PM Narendra Modi on ECOSOC: पीएम मोदी ने फिर दोहराया- हमारा सिद्धांत सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास है

PM Modi Speech at UN: संयुक्त राष्ट्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण आज, यहां पर देख सकेंगे पूरा कार्यक्रम लाइव

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर