नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज डिजिटल माध्यम से संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (ECOSOC) के सत्र को संबोधित किया. ECOSOC के समापन सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भूकंप, चक्रवात, इबोला हो या किसी भी तरह का प्राकृतिक या मानवीय संकट हो, भारत ने तेजी से इससे निपटा है। कोरोना के खिलाफ हमारी साझा लड़ाई में हमने 150 से ज्यादा देशों को मेडिकल सहायता दी है. पीएम मोदी ने ये भी कहा कि हमारी काफी पुरानी परंपरा प्रकृति के साथ शांतिपूर्ण तरीके से रहने की है। हमने सबसे बड़ी सफाई योजना लॉन्च की है और सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम किया है.

पीएम मोदी ने कहा कि हम 2025 तक टीबी को देश से पूरी तरह खत्म करने का लक्ष्य रखा है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विकास के रास्ते पर आगे बढ़ते हुए हम इस ग्रह के लिए अपनी जिम्मेदारियां नहीं भूल रहे हैं. पिछले कुछ सालों में हमने सालाना 38 मिलियन टन कार्बन उत्सर्जन में कमी की है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल हमने अपने राष्ट्रपिता की 150वीं जयंती मनाई, इस दौरान भारत के 6,000 गांवों में पूरी तरह से सैनिटाइजेशन के लक्ष्य को पूरा किया गया.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में इसानों की कुल आबादी का छठा हिस्सा रहता है. हमें अपना महत्व और जिम्मेदारियां पता हैं. हमें पता है कि अगर हम विकास के लक्ष्यों को पूरा करते हैं तो ग्लोबल लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी. पीएम मोदी ने कहा कि हमारा सिद्धांत सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास है.

Congress Allegation On Maharashtra BJP: कांग्रेस का महाराष्ट्र बीजेपी पर बड़ा आरोप, कहा- गहलोत सरकार गिराने के लिए दिए 500 करोड़

PM Modi Speech at UN: संयुक्त राष्ट्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण आज, यहां पर देख सकेंगे पूरा कार्यक्रम लाइव

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर