नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार रात 8 बजे देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने भाषण में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने पर देश की जनता के सामने अपने विचार रखे. उन्होंने कहा कि धारा 370 हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का पूर्ण विकास हो सकेगा. वहां के लोग सालों से केंद्र सरकार की जिन योजनाओं और कानूनों से वंचित थे, उनका लाभ उन्हें मिल पाएगा. पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में बताया कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने से वहां आतंकवाद और अलगाववाद का खात्मा होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का फैसला अल्पकालिक है, जब वहां स्थिति सामान्य होगी और सुधार होगा तो उसे फिर से पूर्ण राज्य बना दिया जाएगा. हालांकि लद्दाख हमेशा के लिए केंद्र शासित प्रदेश ही रहेगा.

PM Narendra Modi Jammu Kashmir Laddakh Article 370 8 August Speech Highlights:

8.38 बजे PM Narendra Modi: आइए नए भारत और नए जम्मू-कश्मीर का निर्माण करें. जय हिंद.

8.34 बजे PM Narendra Modi: सभी लोगों को ईद की शुभकामनाएं. सरकार इस बात का ध्यान रख रही है कि ईद का त्योहार मनाने में किसी भी तरह की समस्या नहीं हो. जम्मू-कश्मीर के लोग जो बाहर रहते हैं और ईद पर अपने घर जाना चाहते हैं सरकार उन्हें भी हरसंभव मदद का प्रयास कर रही है. सुरक्षा की दृष्टि से कदम उठाए गए हैं.

8.33 बजे PM Narendra Modi: जम्मू कश्मीर में नई व्यवस्था लागू करने के लिए वहां कुछ सख्ती की आवश्यकता थी इसलिए एहतियात के तौर पर कुछ कदम उठाए गए. किसी को इससे हताहत नहीं किया गया है बस कुछ मुट्ठीभर लोग विरोध कर रहे हैं.

8.32 बजे PM Narendra Modi: संसद में धारा 370 हटाने के लिए किसने मतदान किया और किसने नहीं किया. किसने समर्थन दिया किसने नहीं दिया, इस सबसे हटकर सब जम्मू-कश्मीर में विकास के कदम उठाएं.

8.30 बजे PM Narendra Modi: केंद्र शासित प्रदेश बन जाने के बाद लद्दाख के लोगों का विकास भारत सरकार की जिम्मेदारी हो गई है. स्थानीय परिस्थितियों के हिसाब से केंद्र की ओर से विकास का लाभ और तेजी से पहुंचाया जाएगा. लद्दाख को इको-टूरिज्म, एडवेंचर टूरिज्म का केंद्र बनाएंगे. सोलर पावर में भी लद्दाख एक बड़ा केंद्र बन सकता है. सरकार वहां निवेश करेगी और बिना भेदभाव के विकास करेगी. वहां के युवाओं की इनोवेटिव स्पिरिट और उच्च शिक्षा के संस्थान मिलेंगे. स्वास्थ्य के लिए सुविधायुक्त अस्पताल मिलेंगे.

8.27 बजे PM Narendra Modi: सरकार ने जो फैसला लिया है वो जम्मू-कश्मीर के उन युवाओं को भी फायदा करेगा जो खेल में अपना करियर बनाने चाहते हैं. वहां स्पोर्ट्स एकेडमी खोली जाएंगी उन्हें साधन मुहैया कराए जाएंगे, ताकि जम्मू-कश्मीर के युवा खेल के क्षेत्र में दुनिया भर में भारत का नाम रोशन करेंगे.

8.25 बजे PM Narendra Modi: दशकों के परिवारवाद के शासन ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं को नेतृत्व का मौका नहीं दिया. अब वहां के युवा अपने क्षेत्र का नेतृत्व करेंगे और विकास के भागीदारी होंगे. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में दुनिया का सबसे बड़ा टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनने की क्षमता है. इसके लिए जो बदलाव चाहिए वो शासन-प्रशासन द्वारा किया जा रहा है लेकिन देशवासियों की भी भागीदारी जरूरी है. अब देश ही नहीं पूरी दुनिया के लोग वहां फिल्म शूटिंग के लिए आएंगे. जम्मू-कश्मीर के लोगों को रोजगार मिलेगा. मैं बॉलीवुड, हॉलीवुड और साउथ इंडिया फिल्म इंडस्ट्री को यहां शूटिंग करने का आग्रह करता हूं.

8.20 बजे PM Narendra Modi: जिस तरह से बीते दिनों जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हुए, आगे भी सभी चुनाव वहां सफलतापूर्वक संपन्न होंगे. जम्मू-कश्मीर के पंचायत चुनाव में जो चुनकर आते हैं वे अभिनंदन के अधिकारी हैं. पिछले दिनों उनसे श्रीनगर में मेरी उनसे मुलाकात हुई थी. पंचायत के इन चुने हुए पंचों की वजह से वहां प्रशासनिक स्तर पर काफी काम हुआ. घर में बिजली पहुंचाने का काम हो, सड़का काम हो, इन पंचायत सदस्यों ने अच्छा काम किया. जब इन्हें नई व्यवस्था में काम करने का मौका मिलेगा तो वे कमाल कर देंगे.

8.18 बजे PM Narendra Modi: मुझे पूरा विश्वास है कि जम्मू-कश्मीर में इस नई व्यवस्था से आतंकवाद और अलगाववाद से मुक्त होगा. कश्मीर को फिर से स्वर्ग बनाएंगे. मैं नहीं मानता कि जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाए रखने की व्यवस्था अल्पकालिक है. जब वहां स्थिति सामान्य हो जाएगी और विकास होगा तो यह व्यवस्था खत्म कर फिर से उसे पूर्ण राज्य बनाया जा सकता है. हालांकि लद्दाख में केंद्र शासित प्रदेश की व्यवस्था अनवरत चलती रहेगी.

8.16 बजे PM Narendra Modi: जम्मू-कश्मीर में कुछ लोग ऐसे भी थे जो भारत-पाक बंटवारे के बाद पाकिस्तान से भारत आए थे. उनके पास लोकसभा चुनाव में वोट करने का अधिकार तो है लेकिन विधानसभा और पंचायत चुनाव में वोटिंग करने का कोई अधिकार नहीं है. लेकिन अब धारा 370 हटने के बाद उन्हें भी अपना विधायक और जनप्रतिनिधि चुनने का अधिकार होगा.

8.15 बजे PM Narendra Modi: जम्मू-कश्मीर में परिवहन के काम को भी तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है. रेल लाइन हो, सड़के हों हवाई मार्ग हो सभी का विकास किया जा रहा है.

8.13 बजे PM Narendra Modi: कुछ समय के लिए जम्मू-कश्मीर को सीधे केंद्र सरकार के शासन में रखने का फैसला भी सोच समझकर लिया गया है. जब से वहां राज्यपाल शासन लगा है तब से वहां का प्रशासन केंद्र के हाथ में है. इसका नतीजा भी दिखा है. जो योजनाएं पहले सिर्फ कागजों में रह गई थीं वो उन्हें धरातल पर लाने का काम किया है. यह जम्मू-कश्मीर में एक नई संस्कृति और पारदर्शिता लाने का प्रयास है.

8.10 बजे PM Narendra Modi: जम्मू-कश्मीर के कर्मचारियों और पुलिसकर्मियों को स्वास्थ्य और अन्य सुविधाएं नहीं मिलती थी. लेकिन अब जल्द ही उन्हें ये सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी. साथ ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में केंद्रीय और राज्य के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. केंद्र सरकार की पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों को भी रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. अर्धसैनिक बलों में स्थानीय युवाओं की भर्ती के लिए प्रोत्साहन किया जाएगा. प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना का लाभ भी वहां के युवाओं को मिलेगा.

8.08 बजे PM Narendra Modi: बेटियों की सुरक्षा के लिए कानून वहां लागू नहीं था. सफाई कर्मचारियों के उत्थान के लिए कानून लागू हैं लेकिन जम्मू-कश्मीर नहीं था. दलितों पर अत्याचार रोकने के लिए सख्त कानून है लेकिन वहां लागू नहीं था. अल्पसंख्यकों के हितों के लिए कानून था लेकिन जम्मू-कश्मीर में लागू नहीं था. श्रमिकों के हितों का ध्यान रखने के लिए अन्य राज्यों में कानून था लेकिन जम्मू कश्मीर में लागू नहीं था. अन्य राज्यों में चुनाव लड़ने के दौरान एससी-एसटी और अन्य वर्गों को आरक्षण का लाभ मिलता था लेकिन जम्मू-कश्मीर में ऐसा नहीं था. अब आर्टिकल 370 हट गया है तो ये सभी लाभ वहां की जनता को मिलेंगी.

8.06 बजे PM Narendra Modi: कोई कल्पना नहीं कर सकता कि संसद इतनी मेहनत से कानून बनाए और देश के एक हिस्से में लागू नहीं हो पाए. पूर्व की केंद्र सरकारों ने भी कानून बनाए लेकिन जम्मू-कश्मीर के डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोग वंचित रह जाते थे. देश के अन्य राज्यों में शिक्षा का अधिकार तो है लेकिन जम्मू-कश्मीर के बच्चे वंचित हैं.

8.04 बजे- PM Narendra Modi: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का विकास उस गति से नहीं हो पाया जिसका वो हकदार था. लेकिन अब वहां से आतंकवाद तो खत्म होगा ही साथ ही वहां के लोगों का भविष्य भी सुरक्षित होगा. 

8.02 बजे- PM Modi- जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद श्यामा प्रसाद मुखर्जी और अटल बिहारी वाजपेयी जैसे बड़े नेताओं का सपना पूरा हुआ है.

8.01 बजे: PM Modi- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की जनता जो कई सालों से विकास से वंचित थे, उनका सपना पूरा हुआ है. 

8.00 बजे: इंतजार हुआ खत्म, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन शुरू.

शाम 7.58 बजे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने भाषण में पाकिस्तान की पैंतरेबाजी का करारा जवाब दे सकते हैं. कुछ ही पलों में पीएम का संबोधन शुरू होने जा रहा है. 

शाम 7.55 बजे: प्रधानमंत्री मोदी का राष्ट्र के नाम बस कुछ ही मिनटों में शुरू होने जा रहा है. 

शाम 7.53 बजे: प्रधानमंत्री ने 8 नवंबर 2016 को भी रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित किया था. उस दौरान पीएम मोदी ने नोटबंदी लागू करने का एलान किया था. कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रधानमंत्री आज भी कोई बड़ी घोषणा कर सकते हैं.

शाम 7.50 बजे: अब से 10 मिनट में प्रधानमंत्री मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन शुरू होने वाला है. इससे पहले जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी और अलगाववादियों को शिफ्ट किया गया है. धारा 370 हटाने के बाद पीएम मोदी का यह पहला भाषण है. 

शाम 7.48 बजे: पीएम मोदी के भाषण से पहले जम्मू-कश्मीर में बड़ी हलचल हुई है. जम्मू-कश्मीर की जेल में बंद करीब एक दर्जन आतंकियों को करनाल और आगरा जेल में शिफ्ट किया जा रहा है

शाम 7:45 बजे: अब से 15 मिनट के बाद पीएम मोदी का भाषण शुरू होने वाला है. सभी सरकारी न्यूज चैनलों और रेडियो पर पीएम मोदी का भाषण सुनाया जाएगा.

Narendra Modi Lucky Number 8 August Address To Nation Jammu Kashmir 370: नरेंद्र मोदी का लकी नंबर 8 है, 8 अगस्त रात 8 बजे जम्मू कश्मीर से 370 हटाने पर देश को करेंगे संबोधित

PM Narendra Modi Kashmir 370 Address Social Media Political Reaction: पीएम नरेंद्र मोदी के आर्टिकल 370 हटाने पर राष्ट्र के नाम संबोधन को लेकर राजनीति से लेकर सोशल मीडिया रिएक्शन पर प्रतिक्रिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App