पंजाब. PM Narendra Modi Inaugurate Kartarpur Corridor: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 नवंबर 2019 को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे. नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री और शिरोमणि अकाली दल की वरिष्ठ नेता हरसिमरत कौर बादल ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. दरअसल पाकिस्तान की तरफ से करतारपुर कॉरिडोर की शुरुआत में आनाकानी की जा रही थी. गुरुवार को पाकिस्तान की ओर से कहा गया था कि अभी तक करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन की तारीख निश्चित नहीं की गई है. हालांकि पाकिस्तान सरकार की तरफ से यह भी कहा गया कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर करतारपुर कॉरिडोर सिख श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा. लेकिन पाकिस्तान अब अपने पहले किए गए वादे से पीछे हट रहा है.

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने ट्वीट कर कहा कि गुरुनानक देव जी के मेहर से श्री करतारपुर साहिब में खुला दर्शन दीदार की सिख पंथ की अरदास आखिरकार सच्चाई बनती दिख रही है. आठ नवंबर को इतिहास बनेगा जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे. साथ ही केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि कांग्रेस के 72 साल के शासन में जो संभव नहीं हो सका. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस गलती को सुधार दिया है.

बीते हफ्ते पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व उत्सव में हिस्सा लेने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया था. इसमे ऐतिहासिक करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन भी शामिल था. पिछले वर्ष नवंबर में भारत और पाकिस्तान करतापुर कॉरिडोर के निर्माण को लेकर सहमत हुए थे. यह कॉरिडोर पंजाब के गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को करतारपुर में स्थित दरबार साहिब से जोड़ेगा. इस कॉरिडोर से भारतीय सिख यात्री बिना वीजा के सिर्फ परमिट लेकर करतारपुर साहिब जा सकेंगे. करतारपुर साहिब गुरुद्वारा की स्थापना 1522 में सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव ने की थी.

PM Modi Niece Purse Snatching: प्रधानमंत्री मोदी की भतीजी का पर्स छीनकर भागे बदमाश, दिल्ली पुलिस की हो गई किरकिरी

BSF Seized 5 Pakistani Boats In Gujarat: बड़े हमले की साजिश कर रहे पाक आतंकी, गुजरात के हरामी नाला में बीएसएफ ने जब्त की 5 संदिग्ध पाकिस्तानी नाव, सर्च ऑपरेशन जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App