नई दिल्लीः डॉ. भीमराव अंबेडकर जंयती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र सरकार महत्वपूर्ण योजना ‘आयुष्मान भारत’ के तहत पहले हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन करेंगे. जिसके बाद 2022 तक पूरे देश में एक लाख 50 हजार हेल्थ सब सेंटर्स को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स में तब्दील किया जाएगा. केंद्र सरकार ने इसके लिए 1200 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है जिसमें इस वित्तिय वर्ष में 15 हजार 840 हेस्थ सब सेंटर्स को वेलनेस सेंटर्स में बदला जाएगा. इसके साथ ही पीएम मोदी ग्राम स्वराज अभियान और आदिवासियों से जुड़ी कई अन्य परियोजनाओं की भी शुरूआत करेंगे.

बीजापुर में वेलनेस सेंटर के उद्घाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ छत्तीसगढ़ के मुख्यमत्री रमन सिंह के अलावा कई केंद्रीय मंत्री मंच पर उपस्थित रहेंगे. प्रदेश में नक्सली गतिविधियों को देखते हुए पूरे राज्य में सुरक्षा चौकस कर दी गई है. जिसमें शहर से लेकर पूरा जंगली इलाके को किसी पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है. पीएम मोदी के कार्यक्रम से चार दिन पहले नक्सलियों ने सुरक्षा बलों की बस पर हमला कर दिया था. जिसमें दो जवान शहीद हो गए थे. और कई घायल हो गए थे. पीएम की सुरक्षा को देखते हुए एसपीजी ने पूरे मंच और उसके आसपास के इलाके को अपने कब्जे में ले लिया है. जिसके बाद बारीकी से इस इलाके की पड़ताल की जा रही है.

2017-18 के बजट में आयुष्मान भारत की घोषणा की गई थी. जिसमें डेढ़ लाख हेल्थ सब सेंटर्स को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स में बदलने की घोषणा की गई थी. जिसके बाद 2018-19 के बजट में इस योजना के लिए प्रावधान किया गया है. जिसके बाद बिहार, छत्तीसढ़, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, और पंजाब के जिलों में इन सेंटर्स का निर्माण किया जाएगा. आयुष्मान योजना के अंतर्गत दो पड़ाव में जिसमें पहला देश के 10.74 लाख परिवारों को 5 लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा और दूसरा, देशभर में सब हेल्थ सेंटर्स को हेल्थ वेलनेस सेंटर्स में बदलना.

 

अंबेडकर स्मारक के उद्घाटन के मौके पर बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,आरक्षण पर भ्रम फैला रही है कांग्रेस

युवती को जबरन किस करते शख्स का वीडियो ट्वीट कर बीजेपी पर भड़कीं AAP नेता अलका लांबा

VHP के इतिहास में पहली बार होगा अध्यक्ष का चुनाव, कट सकता है प्रवीण तोगड़िया का पत्ता

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App