सोलापुर. पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार को महाराष्ट्र के सोलापुर पहुंचे, जहां उन्होंने 3 हजार करोड़ से ज्यादा के इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का उद्धाटन किया. उन्होंने चार लेने वाले सोलापुर-तुलिजापुर-ओसमानाबाद हाईवे भी राष्ट्र को समर्पित किया. यह शहर को राज्य के मराठवाड़ा इलाके से जोड़ेगा. इसके अलावा पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हाउसिंग प्रोजेक्ट्स की आधारशिला भी रखी. 1,811.33 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से गरीबों के लिए 30 हजार घर बनाए जाएंगे. वहीं स्वच्छ भारत मिशन के तहत पीएम नरेंद्र मोदी ने सोलापुर में अंडरग्राउंड सीवेज सिस्टम और तीन सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स का भी उद्धाटन किया, जिससे शहर में सीवेज कवरेज बढ़ेगी और साफ-सफाई में सुधार आएगा. इसके अलावा पीएम ने Atal Mission for Rejuvenation and Urban Transformation (AMRUT) के तहत वाटर सप्लाई एंड सीवेज सिस्टम के संयुक्त प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी.

पीएम नरेंद्र मोदी आज आगरा भी जाएंगे, जहां वे कई प्रोजेक्ट्स का उद्धाटन करेंगे. उन्होंने मंगलवार को ट्वीट कर कहा था, ”कल आगरा के लोगों के बीच रहूंगा, जहां गंगाजल प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया जाएगा. इससे वाटर सप्लाई बेहतर होगी, जिसका फायदा आगरा के लोगों और टूरिस्ट्स को मिलेगा. इसके अलावा स्वास्थ्य, साफ-सफाई और शिक्षा से जुड़े प्रोजेक्ट्स का भी उद्धाटन होगा.”

यहां पढ़ें PM Narendra Modi in Solapur Live Updates: 

Highlights

ये चौकीदार न सोता है और न डरता है: मोदी

पीएम मोदी ने कहा, कमीशन खोरों के सारे दोस्त एक साथ होकर चौकीदार को डराने के सपने देख रहे है लेकिन मोदी दूसरी मिट्टी का बना हुआ है ना उसे खरीद पाओगे और ना उसे डरा पाओगे. चौकीदार को शक्ति आप सभी से मिल पा रही है. वो लोग लाख मुझे गाली दें, झूठ बोलें, ये सफाई अभियान जारी रहेगा.

''मिशेल मामा की सौदेबाजी के कारण तो डील नहीं रुकी''

पीएम मोदी ने कहा, कहीं मिशेल मामा की सौदेबाज़ी से ही वो डील रुक तो नहीं गई थी ? इन तमाम सवालों का जवाब जांच एजेंसियां तो ढूंढ ही रही हैं, देश की जनता भी जवाब मांग रही है. बिचौलियों के जो भी हमदर्द हैं, उनको देश की सुरक्षा से किए गए खिलवाड़ का जवाब देना ही होगा.

''राफेल में भी मिशेल की भूमिका''

पीएम मोदी ने कहा, मैं अख़बारों में देख रहा था कि हेलीकॉप्टर घोटाले के जिस बिचौलिए को विदेश से लाया गया है, वो सिर्फ हेलिकॉप्टर वाली डील में ही शामिल नहीं था, बल्कि पहले की सरकार के समय फ्रांस से लड़ाकू विमान का जो सौदा किया जा रहा था, उसमें भी उसकी भूमिका थी.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, हमारी सरकार शहर के गरीबों की ही नहीं बल्कि यहां के मध्यम वर्ग की भी चिंता कर रही है. निम्न आय वर्ग के लोगों के साथ मध्यम वर्ग के परिवारों को हम इस योजना के तहत लाए हैं. इसके तहत लाभार्थी को 20 वर्ष तक के होमलोन पर लगभग 6 लाख रुपए तक की बचत सुनिश्चित की गई है.पिछले साढ़े 4 वर्षों में ही करीब 40 हजार किलोमीटर के नेशनल हाइवे जोड़े जा चुके है, लगभग साढ़े पांच लाख करोड़ की लागत से करीब 52 हजार किलोमीटर के नेशनल हाइवे पर काम चल रहा है.

'आरक्षण के नाम पर फैलाया जा रहा झूठ'

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, देश में आरक्षण के नाम पर कुछ लोगों द्वारा झूठ फैलाया जाता था कि दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों को मिले आरक्षण को कम कर दिया जाएगा. लेकिन हमनें कुछ कम किए बिना अतिरिक्त 10% आरक्षण देकर सबके साथ न्याय करने का काम किया है.

गरीबों के हाथों में होगी घर की चाबी: मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, आज गरीब, कामगार परिवारों के 30 हजार घरों के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास यहां हुआ है. इसके जो लाभार्थी हैं वो कारखानों में काम करते हैं, रिक्शा, ऑटो चलाते हैं, ठेले पर काम करते हैं. मैं आप सभी को विश्वास दिलाता हूं कि बहुत जल्द आपके हाथों में आपके अपने घर की चाबी होगी.

''सबका साथ, सबका विकास''

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, राष्ट्रहित और जनहित में कड़े और बड़े फैसले लेने का है, राजनीतिक इच्छाशक्ति का है. सबका साथ, सबका विकास, हमारी सरकार का संस्कार रहा है और यही हमारा सरोकार रहा है.सबसे बड़ा पुल हो, सबसे बड़ी सुरंग हो, सबसे बड़े एक्सप्रेसवे हों, सब इसी सरकार में या तो बन चुके हैं या फिर काम चल रहा है. ये सबसे बड़े हैं सिर्फ इसलिए महत्वपूर्ण नहीं हैं. ये इसलिए भी अहम हैं क्योंकि ये वहां बने हैं जहां स्थितियां मुश्किल थीं,जहां काम आसान नहीं था.

सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल पास होने पर इन्हें मिलेगी नागरिकता

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल के पास होने के बाद पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए मां भारती के बेटे-बेटियों को, भारत माता की जय बोलने वालों को भारत की नागरिकता का रास्ता साफ हुआ है. इतिहास के तमाम उतार-चढ़ाव के बाद हमारे ये भाई-बहन भारत मां के आंचल में जगह चाहते हैं.

कल ऐतिहासिक बिल पास हुआ: मोदी

सवर्ण आरक्षण बिल पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, कल देर रात लोकसभा में एक ऐतिहासिक बिल पास हुआ है. सामान्य वर्ग के गरीबों को 10% आरक्षण पर मुहर लगाकर, सबका साथ सबका विकास के मंत्र को और मजबूत करने का काम किया गया है.

सोलापुर-ओसमानाबाद वाया तुलजापुर रेल लाइन को भी मंजूरी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, सरकार ने लगभग 1 हज़ार करोड़ रुपए के लागत से बनने वाली सोलापुर-ओसमानाबाद वाया तुलजापुर रेल लाइन को भी मंज़ूरी दे दी है. मां तुलजा भवानी के आशीर्वाद से जल्द ये लाइन बनकर तैयार हो जाएगी. स्थानीय लोगों के साथ देशभर से माता के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को भी सुविधा होगी.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा...

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, मुझे याद है कि पिछली बार जब मैं यहां आया था तो मैंने कहा था कि यहां जो BSP यानि बिजली, सड़क और पानी की समस्या है उसको सुलझाने का प्रयास किया जाएगा. मुझे खुशी है कि इस दिशा में अनेक प्रयास किए गए हैं. प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना हो या नेशनल हाईवे हो या फिर सौभाग्य योजना के तहत हर घर तक बिजली पहुंचाने का काम हो,यहां सभी पर तेज गति से काम हो रहा है. मैं फडणवीस जी की सरकार को बधाई देता हूं कि वो हर घर को बिजली देने के लिए बहुत गंभीरता से काम कर रही है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App