नई दिल्ली/ इस्लामाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एससीओ सम्मिट में किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाने के लिए पाकिस्तान के ऊपर से गुजरेंगे. भारत की तरफ से पाकिस्तानी एयरस्पेस से पीएम मोदी के विमान को गुजरने के अनुरोध को पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने स्वीकार कर लिया है. एक पाकिस्तानी अधिकारी ने मीडिया को बताया कि इमरान खान सरकार ने बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के विमान को पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से गुजरने देने के भारत सरकार के अनुरोध को सैद्धांतिक रूप से स्वीकार कर लिया है. अधिकारी ने कहा कि औपचारिकताएं पूरी होने के बाद भारत सरकार को फैसले से अवगत करा दिया जाएगा. पाकिस्तान ने आशा जताई है कि भारत वार्ता की उसकी पेशकश स्वीकार करेगा.

बता दें कि भारत ने पाकिस्तान से किर्गिस्तान के बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के विमान को अपने वायु क्षेत्र से गुजरने देने का अनुरोध किया था. पीएम मोदी (PM Modi) को बिश्केक में 13 जून और 14 जून को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भाग लेने जाना है. पाकिस्तान ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी शिविर पर भारतीय वायु सेना के हमले के बाद 26 फरवरी को अपना वायु क्षेत्र पूरी तरह बंद कर दिया था. तब से उसने कुल 11 में से केवल दो वायु मार्ग खोले हैं और दोनों दक्षिण पाकिस्तान से होकर गुजरते हैं. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा था कि हमने पाकिस्तान से प्रधानमंत्री के विमान को अपने एक मार्ग से होकर गुजरने देने का अनुरोध किया है जो अभी तक खुला नहीं है.

प्रधानमंत्री को 13 जून और 14 जून को एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेना है. पाकिस्तान ने 21 मई को भारत की तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को किर्गिस्तान के बिश्केक में एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिए पाकिस्तानी वायु क्षेत्र से सीधे उड़ान भरने की खास अनुमति दी थी. दक्षिण पाकिस्तान में दो मार्गों के अलावा पड़ोसी देश का वायु क्षेत्र वाणिज्यिक विमानों के लिए अब भी बंद है. भारतीय वायु सेना ने 31 मई को घोषणा की थी कि बालाकोट हवाई हमले के बाद भारतीय वायु क्षेत्र पर लगाए सभी अस्थायी प्रतिबंध हटा लिए गए हैं. हालांकि इससे किसी भी वाणिज्यिक एयरलाइन को फायदा मिलने की संभावना नहीं है जब तक पाकिस्तान अपना वायु क्षेत्र नहीं खोलता. पाकिस्तानी वायु क्षेत्र के बंद होने से एयर इंडिया और इंडिगो की अंतरराष्ट्रीय उड़ानें प्रभावित हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App