ओसाका. PM Narendra Modi in G-20 Summit Japan Full Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 20 शिखर सम्मेलन 2019 में शिरकत करने के लिए जापान के शहर ओसाका पहुंच गए हैं. ओसाका एयरपोर्ट पहुंचने पर पीएम नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया गया. वहां मौजूद भारतीय लोगों ने मोदी-मोदी और भारतीय सेना की जयकार के नारे लगाए. G-20 समिट में आज पीएम मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच दोनों देशों के आपसी संबंधों को लेकर मुलाकात भी होगी. विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात करेंगे.

इस साल जापान जी-20 समिट की मेजबानी कर रहा है और पीएम नरेंद्र मोदी इसमें शामिल होने के लिए ओसाका पहुंच चुके हैं. G-20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी जलवायु परिवर्तन, महिला सशक्तिकरण, प्रौद्योगिकी और एसडीजी प्राप्त करने सहित विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इसके अलावा जी-20 के सदस्य देशों के कई राष्ट्राध्यक्षों से भी पीएम मोदी मुलाकात कर सकते हैं. पीएम ने ट्वीट कर बताया कि जी-20 शिखर सम्मेलन में वे अन्य वैश्विक नेताओं के साथ हमारी दुनिया के सामने मौजूद प्रमुख चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं.

आपको बता दें कि G-7 देशों के वित्त मंत्रियों ने सितंबर 1999 में G-20 समूह का गठन किया था. जी-20- वित्तीय स्थिरता बोर्ड, अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन, संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक और विश्व व्यापार संगठन के साथ मिलकर काम करता है. वर्ष 2008 में जी-20 के नेताओं का पहला शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था और समूह ने वैश्विक वित्तीय संकट का जवाब देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. अर्जेंटीना, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका G-20 के सदस्य हैं.

यहां पढ़ें PM Narendra Modi in G-20 Summit Japan Live Updates

1.42 PM G-20 शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जापान पहुंचने पर भारतीय समुदाय के सदस्यों ने उनका स्वागत किया. ओसाका के स्विसोटेल नानकाई होटल में भारतीय समुदाय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया था. भारतीय लोगों ने मोदी-मोदी और भारतीय सेना की जय के नारे लगाए थे.

1.27 PM प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ मुलाकात के बाद कहा था गर्मजोशी और उज्ज्वल भविष्य का वादा करने वाली दोस्ती. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और शिंजो आबे ने जापान के रीवा युग की शुरुआत के बाद पहली बार इस तरह की पहली बैठक, ओसाका में आयोजित की. भारत-जापान संबंधों के कई पहलुओं पर चर्चा की गई.

1.12 PM पीएम नरेंद्र मोदी ने जी 20 शिखर सम्मेलन में जाने से पहले इस बारे में कहा कि वो इस सम्मेलन में प्रमुख देशों के नेताओं से मिलने के लिए तैयार हैं और कुछ अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

12.57 PM पीएम ने ट्वीट कर बताया कि जी-20 शिखर सम्मेलन में वे अन्य वैश्विक नेताओं के साथ हमारी दुनिया के सामने मौजूद प्रमुख चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं.

12.42 PM G-20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी जलवायु परिवर्तन, महिला सशक्तिकरण, प्रौद्योगिकी और एसडीजी प्राप्त करने सहित विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इसके अलावा जी-20 के सदस्य देशों के कई राष्ट्राध्यक्षों से भी पीएम मोदी मुलाकात कर सकते हैं.

12.27 PM प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी 20 सम्मेलन से पहले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की है. बता दें कि ये समिट 28 और 29 जून को आयोजित होगी. इस समिट के दौरान पीएम मोदी, शिंजो आबे के अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात करेंगे.

12.12 PM पीएम मोदी-जापान पीएम शिंजो आबे की मुलाकात पर विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा, दोनों के बीच मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे के साथ-साथ वाराणसी में कन्वेंशन सेंटर पर भी संक्षिप्त चर्चा हुई. दोनों नेताओं ने इस संबंध में प्रगति की समीक्षा की.

12.01 PM विजय गोखले ने कहा, दोनों पीएम कल फिर जापान, भारत और अमेरिका के बीच त्रिपक्षीय बैठक के लिए मिलेंगे. भारत-प्रशांत पहल पर एक संक्षिप्त चर्चा हुई जो सभी तीन देश अलग-अलग कर रहे हैं और जिसकी एक साथ चर्चा कर रहे हैं.

11.57 AM पीएम मोदी-जापान पीएम शिंजो आबे की मुलाकात पर विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा, पीएम आबे ने भगोड़े आर्थिक अपराधियों के मुद्दे पर जी 20 बैठकों में पीएम मोदी की पहल का विशेष रूप से उल्लेख किया और उन्होंने कहा कि जी 20 को अपने भ्रष्टाचार विरोधी उपायों के हिस्से के रूप में इस समस्या से निपटना चाहिए.

11.54 AM पीएम मोदी-जापान पीएम शिंजो आबे की मुलाकात पर विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा, यह बहुत गर्मजोशी भरी मुलाकात थी, दोनों नेता पुराने दोस्त हैं. द्विपक्षीय संबंधों पर उनकी बहुत रचनात्मक और विस्तृत चर्चा हुई.

11.43 AM अर्जेंटीना, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका G-20 के सदस्य हैं.

11.28 AM बता दें कि G-7 देशों के वित्त मंत्रियों ने सितंबर 1999 में G-20 समूह का गठन किया था. जी-20- वित्तीय स्थिरता बोर्ड, अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन, संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक और विश्व व्यापार संगठन के साथ मिलकर काम करता है. वर्ष 2008 में जी-20 के नेताओं का पहला शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था और समूह ने वैश्विक वित्तीय संकट का जवाब देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

11.13 AM प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ अपनी मुलाकात की एक वीडियो शेयर की. उन्होंने वीडियो के साथ लिखा, गर्मजोशी और उज्ज्वल भविष्य का वादा करने वाली दोस्ती. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और शिंजो आबे ने जापान के रीवा युग की शुरुआत के बाद पहली बार इस तरह की पहली बैठक, ओसाका में आयोजित की. भारत-जापान संबंधों के कई पहलुओं पर चर्चा की गई.

10.58 AM प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात के बाद कहा, बधाई के लिए एक बार फिर से धन्यवाद, आप भारत के पहले मित्र थे जिन्होंने मुझे फोन पर बधाई दी. मैं आपका और जापान सरकार का जोरदार स्वागत के लिए आभार व्यक्त करता हूं.

10.51 AM जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद कहा, चुनावों में भारी जीत के लिए एक बार फिर से आपको मेरी ओर से हार्दिक बधाई. साथ ही, अगली बार भारत आने की मेरी बारी है और मैं अपनी यात्रा की प्रतीक्षा कर रहा हूं.

10.48 AM जापान में आयोजित G-20 शिखर सम्मेलन में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान प्रधानमंत्री शिंजो आबे गले लगकर मिले.

10.33 AM पीएम ने ट्वीट कर बताया कि जी-20 शिखर सम्मेलन में वे अन्य वैश्विक नेताओं के साथ हमारी दुनिया के सामने मौजूद प्रमुख चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं. G-20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी जलवायु परिवर्तन, महिला सशक्तिकरण, प्रौद्योगिकी और एसडीजी प्राप्त करने सहित विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

10.18 AM जी-20 के सदस्य देशों के कई राष्ट्राध्यक्षों से भी पीएम मोदी मुलाकात कर सकते हैं. G-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात करेंगे. जापान, रूस और अमेरिका से देशों के आपसी संबंधों को लेकर चर्चा भी होगी.

10.03 AM जापान में आयोजित G-20 शिखर सम्मेलन में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात करेंगे. दोनों के बीच दोनों देशों के आपसी संबंधों को लेकर मुलाकात भी होगी.

9.48 AM G-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि, मैं प्रधानमंत्री मोदी के साथ बात करने के लिए उत्सुक हूं कि भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ बहुत अधिक टैरिफ लगा रहा है. हाल ही में टैरिफ में और भी वृद्धि हुई है. यह अस्वीकार्य है और टैरिफ वापस लेना चाहिए.

9.33 AM G-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जापान पहुंचने पर जापान में मौजूद भारतीय समुदाय के सदस्यों ने उनका स्वागत किया. उनका स्वागत ओसाका के स्विसोटेल नानकाई होटल में किया गया. भारतीय लोगों ने मोदी-मोदी और भारतीय सेना की जयकार के नारे लगाए.

9.18 AM प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान पहुंच चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App