नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के ओसाका शहर में चल रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं. जी 20 शिखर का आज आखिरी दिन है और पीएम मोदी इस दौरान कई देशों के प्रमुखों से द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे. जी 20 शिखर सम्मेलन के तीसरे दिन यानी कि 29 जून को पीएम मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ मुलाकात की. इसके बाद ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो के साथ भी पीएम मोदी की बैठक हुई. इस दौरान पीएम मोदी इटली के राष्ट्रपति गिउसेपे कोंटे, चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली ह्सियन लूंग से भी मुलाकात करेंगे. इसके अलावा जी 20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अन्य नेताओं से मिलने की भी संभावना है.

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापान के पीएम शिंजो आबे के बीच त्रिपक्षीय मुलाकात हुई. पीएम मोदी ने ट्वीट कर इस मुलाकात को ‘JAI'(जापान-अमेरिका-इंडिया) नाम दिया और कहा कि जय त्रिपक्षीय मुलाकात फलदायी रही. इसके बाद पीएम मोदी ने ब्रिक्स देशों के राष्ट्र अध्यक्षों से भी अनौपचारिक मुलाकात की थी और आतंकवाद को मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया. पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद और जातिवाद का किसी भी तरह से समर्थन को बंद करने की जरूरत है.

शुक्रवार को जी-20 शिखर सम्मेलन में ब्रिक्स राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने सिरिल रामफासों को दक्षिण अफ्रीका का राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी. पीएम मोदी ने वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन को और मजबूत बनाने, संरक्षणवाद से लड़ने, ऊर्जा सुरक्षा सुनश्चित करने और आतंकवाद से मिलकर लड़ने की जरूरत पर जोर दिया.

इससे पहले शुक्रवार को पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुलाकात हुई थी. मुलाकात के दौरान पीएम मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने पर डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें बधाई दी थी. उन्होंने कहा कि आपको आम चुनावों की बधाई, आप इस जीत के योग्य हैं. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका रिश्ते भारत के साथ बेहतर हुए हैं. अमेरिका भारत के साथ दोस्ती को एक नई ऊंचाई पर ले जाना चाहता है. वह और पीएम मोदी अच्छे दोस्त बन गए हैं. अमरेकि भारत के साथ सेना समेत कई अन्य क्षेत्रों में मिलकर साथ काम करेगा. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि G-20 समिट में भारत के साथ व्यापार को लेकर बातचीत की जाएगी.

पीएम नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और ब्रजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो के साथ द्विपक्षीय मुलाकात की.

जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान आयोजित किए गए महिला सशक्ति कार्यक्रम में अन्य देशों के प्रमुखों के साथ मौजूद पीएम नरेंद्र मोदी.

ऑस्ट्रेलिय के प्रधानमंत्री स्कॉट मोरिसन ने अपने ट्विटर हैंडल पर पीएम मोदी के साथ एक सेल्फी शेयर की है. स्कॉट मोरिसन ने लिखा है कि कितनी अच्छा है मोदी.

ओसाका में चल रहे जी 20 शिखर सम्मेलन में आज पीएम मोदी ने तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तैयप एर्दोगन

 

7th pay commission, 7th CPC latest news today: सैनिकों की पेंशन पर विचार करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की बनाई कमेटी के पास रिपोर्ट भेजने के लिए 15 दिन का समय बाकि

Amit Shah proposed President Rule Extension in Jammu and Kashmir: गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में रखा जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन को 6 महीने आगे बढ़ाने का प्रस्ताव

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App