ओसाका: जापान में चल रहे जी- 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओसाका पहुंच चुके हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी जी-20 समिट में शिरकत करने पहुंचे हैं. इस दौरान पीएम मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच त्रिपक्षीय बैठक हुई. पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई मुलाकात के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद रहे. पीएम मोदी के साथ हुई डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात में चार मुद्दों- ईरान, 5G, दोनों देशों के आपसी संबंध और रक्षा संबंधों पर चर्चा की गई.

पीएम मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने पर डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि आपको आम चुनावों की बधाई, आप इस जीत के योग्य हैं. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका रिश्ते भारत के साथ बेहतर हुए हैं. अमेरिका भारत के साथ दोस्ती को एक नई ऊंचाई पर ले जाना चाहता है. वह और पीएम मोदी अच्छे दोस्त बन गए है. अमरेकि भारत के साथ सेना समेत कई अन्य क्षेत्रों में मिलकर साथ काम करेगा. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि G-20 समिट में भारत के साथ व्यापार को लेकर बातचीत की जाएगी.

 

वहीं पीएम मोदी ने भी ट्रंप का शुक्रिया अदा किया और कहा कि भारत भी सबका साथ-सबका विकास को लेकर प्रतिबद्ध है. भारत के प्रति प्यार जताने के लिए वह डोनाल्ड ट्रंप के आभारी हैं. पीएम मोदी जी 20 शिखर सम्मेलन में अमेरिका के साथ चार प्रमुख मुद्दों पर बातचीत करेंगे. इनमें ईरान, 5जी, द्विपक्षीय और रक्षा संबंध शामिल हैं.

जी-20 शिखर सम्मेलन में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे भी पहुंच गई हैं.

चीन के राष्ट्रपति जी जिनपिंग भी सम्मेलन में हिस्सा लेने  के लिए पहुंच गए हैं. 

BRICS देशों की अनौपचारिक मुलाकात में पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है. न केवल यह मासूमों की जान लेता है, बल्कि यह आर्थिक विकास और सांप्रदायिक सद्भाव को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है. हमें आतंकवाद और नस्लवाद के समर्थन के सभी माध्यमों को रोकना होगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बीच भी  जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय मुलाकात हुई.

ओसाका में चल रहे जी-20 शिखर सम्मलेन में सभी सदस्य देशों के प्रमुखों की ग्रुप फोटो.

PNB Fraud Nirav Modi: पीएनबी फ्रॉड मामले के आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी और बहन पुर्वी मोदी पर स्विटजरलैंड में बड़ी कार्रवाई, 283 करोड़ रुपये समेत 4 स्विस अकाउंट जब्त

Bombay High Court Clears Maharashtra Maratha Quota: महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण को कुछ कोटा कटौती के साथ बॉम्बे हाईकोर्ट की हरी झंडी, विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी, शिवसेना और देवेंद्र फडणवीस सरकार को बड़ी राहत

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App