नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बेयर ग्रिल्स के मैन वर्सेज वाइल्ड शो के स्पेशल एपिसोड का सोमवार रात 9 बजे डिस्कवरी चैनल पर प्रसारण हुआ. इस शो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेयर ग्रिल्स को बताया कि किस प्रकार गरीबी में उनका बचपन गुजरा. उनके पास कपड़े धोने का साबुन खरीदने के पैसे नहीं हुआ करते थे. पीएम मोदी ने सरकारी स्कूल से पढ़ाई की. साथ ही 17-18 साल की उम्र में घर छोड़कर जब वो हिमालय चले गए तो उन्होंने वहां तपस्वियों के साथ जीवन जिया. इसके अलावा पीएम मोदी ने बेयर ग्रिल्स के साथ पर्यावरण संरक्षण और प्रकृति को बचाए रखने के मुद्दों पर चर्चा की. पीएम ने कहा कि भारतीय संस्कृति वन्यजीवों के संरक्षण की सीख देती है. भारत समेत दुनियाभर के लोगों ने पीएम मोदी के मैन वर्सेज वाइल्ड शो को देखा.

PM Narendra Modi Bear Grylls Man vs Wild Written Updates Highlights:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बेयर ग्रिल्स के आज प्रसारित हुए मैन वर्सेज वाइल्ड शो का पूरा अपडेट हम आपको यहां बता रहे हैं-

रात 9.58 बजे: बेयर ग्रिल्स ने कहा कि पीएम मोदी के साथ उनका यह सफर काफी लाजवाब रहा. भारतीय लोगों का प्रकृति के साथ काफी गहरा और पुराना रिश्ता है. यहां के लोग प्रकृति के साथ रहते हैं और उसी के साथ काम करते हैं. इसलिए पाश्चात्य देशों को भारत से प्रकृति संरक्षण की सीख लेनी चाहिए. पीएम मोदी भी पर्यावरण संरक्षण के प्रति कितने गंभीर है. वहीं पीएम मोदी ने कहा कि इस यात्रा से उन्हें अपने पुराने दिनों के हिमालय में बिताए दिनों की याद आ गयी.

रात 9.55 बजे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेयर ग्रिल्स को कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से लोग भारत से जुड़ेंगे. लोगों के भारत के वन्यजीव के बारे में जानने मिलेगा और भारत की प्रकृति को देखने यहां आएंगे. भारत का हमेशा से मंत्र रहा है वसुधैव कुटुंबकम और सर्वे भवंतु सुखिनः, सर्वे संतु निरामया.

रात 9.53 बजे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पचास साल बाद जो बच्चा पैदा होगा वो आपसे सवाल करेगा कि मेरे हक के प्राकृतिक संसाधनों को आप क्यों दोहन कर रहे हो. यह सवाल अभी हर व्यक्ति के मन में होना चाहिए ताकि प्रकृति के संरक्षण की भावना जागृत हो.

रात 9.48 बजे: पीएम मोदी ने बेयर ग्रिल्स को कहा कि पर्यावरण संरक्षण सभी की जिम्मेदारी है. भारत को स्वच्छ बनाने के लिए किसी बाहरी मदद की जरूरत नहीं है. महात्मा गांधी ने भारत को स्वच्छ बनाने के लिए काम किया. भारत स्वच्छ यहां के लोगों से होगा.

रात 9.47 बजे: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत में हर पौधे को परमात्मा की तरह पूजा जाता है. हमारे यहां तुलसी विवाह की परंपरा है. जिसमें भगवान के साथ तुलसी पत्तों की शादी होती है. तुलसी को परिवार का हिस्सा बनाया जाता है.

रात 9.46 बजे: बेयर ग्रिल्स और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नदी को पार कर दूसरी तरफ पहुंच गए हैं. दोनों गिले हो चुके हैं लेकिन प्रधानमंत्री को कोई तकलीफ नहीं हुई.

रात 9.45 बजे: बेयर ग्रिल्स ने बताया कि पीएम मोदी को हेलीकॉप्टर और हवाई जहाज से सफर करने की आदत है. लेकिन नदी पार करने के लिए उन्हें छोटी सी नाव से जाना पड़ेगा. दोनों लोग नाव में बैठकर नदी पार करने के लिए निकल पड़े हैं. नदी का पानी बहुत ठंडा है. बारिश और पानी का बहाव दोनों तेज हो रहे हैं. बेयर ग्रिल्स को घबराहट हो रही है लेकिन उसे वे छुपा रहे हैं. प्रधानमंत्री का कहना है कि उनका बचपन और जवानी ऐसे ही गुजरी है इसलिए उन्हें कुछ नया नहीं लग रहा है.

रात 9.41 बजे: बेयर ग्रिल्स और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नदी तक पहुंच गए हैं. बेयर ग्रिल्स ने लकड़ी और तिरपाल से एक छोटी सी नाव तैयार की है. दोनों इस नाव से नदी को पार करने वाले हैं.

रात 9.40 बजे: पीएम मोदी ने कहा कि मेरा मन काफी सकारात्मक है. मुझे किसी भी बात का डर नहीं रहता है. इसलिए कभी मुझे असफलता के बारे में चिंता नहीं रहती है. जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. इसलिए हमेशा ऊपर चढ़ने के बारे में ही सोचना चाहिए.

रात 9.37 बजे: पीएम मोदी ने बेयर ग्रिल्स को बताया कि उनके चाचा थे उन्होंने लकड़ी का व्यापार शुरू करने का फैसला लिया था लेकिन मेरी दादी ने उन्हें यह काम करने नहीं दिया. दादी ने चाचा से कहा कि लकड़ी में जीव होता है इसलिए उसे काटने नहीं देंगे. पर्यावरण के प्रति झुकाव हमारे परिवार में शुरू से रहा है.

रात 9.35 बजे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब वे छोटे थे तो एक बार मगरमच्छ को घर ले आते थे. प्रकृति से कोई डर नहीं होना चाहिए. जब मैं छोटा था तो हमारे घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी. फिर भी जब बारिश होती थी तो मेरे पिता 25-30 पोस्ट कार्ड लेकर आते थे और अपने सभी रिश्तेदारों को बारिश की खबर देते थे. मुझे बाद में समझ आया कि बारिश का कितना महत्व है.

रात 9.29 बजे: बेयर ग्रिल्स ने कहा कि पाश्चात्य संस्कृति में लोग सिर्फ अपना सोचते हैं. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरों की सेवा में अपना जीवन बिता दिया. यह काबिल ए तारीफ है.

रात 9.27 बजे: बेयर ग्रिल्स ने मोदी से पूछा कि आप कितने साल के थे जब उन्होंने प्रधानमंत्री बनने का सपना देखा था. पीएम ने कहा कि पहले मुझे गुजरात का मुख्यमंत्री बनने का मौका मिला इसके बाद उन्हें देश की सेवा करने का मौका भी मिल गया. पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने इस शो की शूटिंग के लिए 18 साल में पहली बार काम से छुट्टी ली है. काम ही मेरी जिम्मेदारी है और पद से ऊपर कुछ नहीं होता है.

रात 9.24 बजे: मौसम भी खराब होता जा रहा है. बेयर ग्रिल्स और पीएम मोदी नदी की तलाश में जा रहे हैं. नदी को पार कर वे जंगल के और अंदर जाने वाले हैं.

रात 9.24 बजे: प्रधानमंत्री ने बेयर ग्रिल्स को बताया कि जब मैं 17-18 साल का था, तब घर छोड़ दिया था. मैं दुनिया को समझना चाहता था. प्रकृति मुझे पसंद थी इसलिए हिमालय में गया. वहां के लोगों के साथ काफी वक्त बिताया और कई बड़े तपस्वियों से मिलना हुआ. ऐसे लोगों के साथ रहा जो कम से कम चीजों में अपना जीवन गुजारते हैं.

रात 9.22 बजे: पीएम मोदी ने बताया कि जिम कॉर्बेट ने पर्यावरण संरक्षण के लिए अपना जीवन गुजारा. उन्होंने टाइगर का संरक्षण करने के लिए ही जिम कॉर्बेट पार्क की स्थापना की थी.

रात 9.21 बजे: बेयर ग्रिल्स, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर टाइगर से अपना बचाव करने के लिए हथियार बना रहे हैं. पीएम मोदी ने चाकू, लकड़ी और रस्सी से एक भाला तैयार किया.

रात 9.15 बजे: बेयर ग्रिल्स ने कहा कि उन्हें एक ही चीज से बहुत डर लगता है, वो है टाइगर्स. क्योंकि टाइगर्स छुप कर हमला करते हैं और अपने शिकार पर तेजी से वार करते हैं. जिम कॉर्बेट में बहुत सारे और बड़े टाइगर्स हैं. इसलिए हमें सतर्क रहना चाहिए और हमारे पास हथियार रहना जरूरी है.

रात 9.13 बजे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि वे बहुत ही गरीब परिवार से है. मुफलिसी में जिंदगी गुजारी. सरकारी स्कूल से पढ़ाई की. हमारे पास कपड़े धोने के लिए साबुन खरीदने के पैसे नहीं थे. हम जहां रहते थे वह इलाका सूखा था, पानी कम था. सर्दियों में मिट्टी पर एक परत जमा हो जाती थी. उसी को लेकर हम घर आ जाते थे और उसी से नहाते और कपड़े धोते थे.

रात 9.12 बजे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेयर ग्रिल्स को बताया कि वे एक बहुत छोटी सी जगह से हैं. गुजरात के वडनगर में उनकी पैदाइश और पढ़ाई लिखाई हुई. मेरा परिवार बहुत ही सामान्य रहा.

रात 9.10 बजे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेयर ग्रिल्स से कहा कि भारत विविधताओं का देश है. यहां प्रकृति का विशाल भंडार है. हमें वाइल्ड लाइफ से डरना नहीं चाहिए. प्रकृति को बनाए रखने में वन्यजीवों का प्रमुख योगदान रहता है. हमें उन पर विश्वास करना चाहिए.

रात 9.08 बजे: प्रधानमंत्री नरेंद्र और बेयर ग्रिल्स मिले और एक-दूसरे से गर्मजोशी से हाथ मिलाया. दोनों वन्यजीव और प्रकृति के बारे में एक-दूसरे से चर्चा कर रहे हैं. बेयर ग्रिल्स का कहना है कि वे जब 18 साल के थे तब भारत आए थे और अब वे भारतीय प्रधानमंत्री के साथ जंगल में घूम रहे है.

रात 9.06 बजे: बेयर ग्रिल्स जंगल के अंदर पर पहुंच चुके हैं. मौसम खराब होने की वजह से वे 2 घंटे से पीएम मोदी का इंतजार कर रहे हैं. खराब मौसम के चलते पीएम का हेलीकॉप्टर नहीं उतर पा रहा है.

रात 9.05 बजे: बेयर ग्रिल्स हेलीकॉप्टर से उतर चुके हैं अब वे जंगल में 4-5 किलोमीटर पैदल चल कर प्रधानमंत्री मोदी से मिलेंगे. जिम कॉर्बेट पार्क में खूंखार टाइगर से लेकर विशालकाय हाथी तक कई जंगली जानवर मौजूद हैं.

रात 9.04 बजे: उत्तराखंड के जंगलों में बेयर ग्रिल्स हेलीकॉप्टर के जरिए पहुंच चुके हैं. बेयर ग्रिल्स का कहना है कि प्रधानमंत्री भले ही दुनिया की सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता हैं लेकिन यहां जंगल में सिर्फ जानवरों का राज चलता है. बेयर ग्रिल्स उत्तरखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में पीएम मोदी से मिलने वाले हैं.

9.00 बजे: मैन वर्सेज वाइल्ड का टेलीकास्ट डिस्कवरी चैनल पर शुरू हो गया है.

रात 8.59 बजे: भारत में सभी प्रमुख डीटीएच प्रोवाइडर पर आप मैन वर्सेज वाइल्ड शो देख सकते हैं. डिश टीवी पर चैनल नंबर 803, टाटा स्काई पर चैनल नंबर 714, एयरटेल पर चैनल नंबर 420, वीडियोकॉन पर चैनल नंबर 441 और सन डीटीएच पर चैनल नंबर 540-

रात 8.58 बजे: हो जाएं तैयार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बेयर ग्रिल्स के मैन वर्सेज वाइल्ड स्पेशल एपिसोड का टेलीकास्ट डिस्कवरी चैनल पर कुछ ही पलों में होगा शुरू

रात 8.55 बजे: अब से कुछ ही मिनटों में डिस्कवरी चैनल पर शुरू होगा मैन वर्सेज वाइल्ड शो का प्रसारण

रात 8.45 बजे: 15 मिनट बाद डिस्कवरी चैनल पर होगा पीएम मोदी और बेयर ग्रिल्स के मैन वर्सेज वाइल्ड स्पेशल एपिसोड का प्रसारण.

रात 8.40 बजे: पीएम मोदी अपने करियर के शुरुआती पड़ाव में हिमालय के पहाड़ी और जंगली इलाकों में लंबा समय बिता चुके हैं. प्रधानमंत्री ने कई मौकों पर इसका जिक्र भी किया है. यह पहला मौका होगा जब उनके एडवेंचर को पूरी दुनिया देखेगी.

रात 8.30 बजे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बेयर ग्रिल्स के एनवायरमेंट स्पेशल मैन वर्सेज वाइल्ड शो के टेलीकास्ट में सिर्फ आधे घंटे का समय बचा है. रात 9 बजे से आप डिस्कवरी चैनल पर यह शो देख सकेंगे.

रात 8.25 बजे: मैन वर्सेज वाइल्ड शो के होस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही नहीं बल्कि कई मशहूर हस्तियां भी पहले नजर आ चुकी हैं. अमेरिका पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और एक्शन सुपरस्टार जैकी चैन भी इस शो में पहले शिरकत कर चुके हैं. 

रात 8.15 बजे: मैन वर्सेज वाइल्ड शो के होस्ट बेयर ग्रिल्स ने पीएम मोदी वाले स्पेशल एपिसोड के टेलीकास्ट होने से पहले बताया कि इस शो में दर्शक प्रधानमंत्री के उस पहलू को जानेंगे जिसे पहले कभी नहीं देखा गया है. हमारी टीम का मानना है कि यह भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो होगा.

रात 8.05 बजे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बेयर ग्रिल्स के मैन वर्सेज वाइल्ड शो को देखने के लिए आम जनता ही नहीं बल्कि बॉलीवुड स्टार्स में भी उत्सुकता है. अक्षय कुमार, अनिल कपूर, करण जौहर और अजय देवगन समेत कई फिल्मी हस्तियों ने ट्वीट किए हैं, पढ़ें-

Man vs Wild Bollywood Celeb Twitter Reactions: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बेयर ग्रिल्स के मैन वर्सेस वाइल्ड शो देखने के लिए बॉलीवुड है बेकाबू, अक्षय कुमार अजय देवगन सहित कई एक्टर्स ने किए ट्वीट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App