नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि देश को युवाओं को खेल के मैदान पर चमकने के लिए प्रेरित करने के प्रयास करते रहना चाहिए। टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने शनिवार को एक महत्वाकांक्षी आउटरीच कार्यक्रम शुरू करने के बाद पीएम मोदी की टिप्पणी आई, जो भारत के इक्का-दुक्का एथलीटों को स्कूली बच्चों से जोड़ेगा।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ”युवा छात्रों के बीच जाने और उन्हें खेल और फिटनेस के लिए प्रेरित करने के लिए नीरज चोपड़ा की यह एक बेहतरीन पहल है. इस तरह के प्रयासों से खेल और व्यायाम के प्रति उत्सुकता बढ़ेगी.”

फिटनेस और खेल के महत्व के बारे में बताया

नीरज चोपड़ा, जिन्होंने छात्रों के साथ कई तरह के खेल खेले और उन्हें भाला फेंकने के टिप्स दिए, उन्हें संतुलित आहार, फिटनेस और खेल के महत्व के बारे में बताया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दिमाग की उपज, आउटरीच में दो साल की अवधि में 75 स्कूलों के छात्रों के साथ सभी ओलंपियन और पैरालिंपियन की बातचीत की परिकल्पना की गई है ताकि युवाओं को संतुलित आहार या संतुलित आहार लेने और फिटनेस गतिविधियों के लिए प्रेरित किया जा सके।

इस पहल का आयोजन शिक्षा मंत्रालय और युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

“जब उन्होंने ओलंपिक के बाद हमारी मेजबानी की, तो प्रधान मंत्री ने एक नए, स्वस्थ और फिटर भारत के अपने दृष्टिकोण को साझा किया। मुझे स्कूलों का दौरा करने की इस विशेष पहल में गेंद को रोल करने और अपने तरीके से कुछ ज्ञान साझा करने में मदद करने के लिए गेंद को घुमाने में खुशी हो रही है। छात्रों और प्रधान मंत्री के भारत के एक अधिक खेल राष्ट्र बनने के सपने को साकार करें,” नीरज चोपड़ा ने कहा, जैसा कि एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है।

इससे पूर्व संस्कारधाम एजुकेशनल सोसायटी की ओर से नीरज चोपड़ा को सम्मानित किया गया। उन्होंने सोसायटी द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की और भविष्य के लिए तैयार करने के लिए छात्रों को सशक्त बनाने में प्रतिबद्धता और समर्पण की सराहना की।

तरुणदीप राय (तीरंदाजी), सार्थक भांबरी (एथलेटिक्स), सुशीला देवी (जूडो), केसी गणपति और वरुण ठक्कर (नौकायन) आने वाले दो महीनों में देश के अन्य हिस्सों में स्कूलों का दौरा करेंगे। पैरालिंपियनों में अवनि लेखारा (पैरा निशानेबाजी), भावना पटेल (पैरा टेबल टेनिस) और देवेंद्र झाझरिया (पैरा-एथलेटिक्स) पहल का नेतृत्व करेंगे।

Green Hydrogen Car: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने खरीदी पहली ग्रीन हाइड्रोजन कार, सीवेज के पानी से चलेगी

Shree Krishna Janmbhoomi Dispute: उत्तर प्रदेश की चुनावी सियासत के बीच डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य ने मथुरा को लेकर दिया ये बयान