नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नोएडा के सेक्टर 81 स्थित सैमसंग की फैक्ट्री का उद्घाटन किया. यह दुनिया की सबसे बड़ी फैक्ट्री है. इस मौके पर पीएम मोदी के साथ दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन भी मौजूद रहे. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत को मेन्युफेक्चरिंग का हब बनाने के लिए आज का यह शुभारंभ बहुत महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण यह है कि यह कंपनी विश्व में मोबाइल कंपनी के रुप में किंग है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत में आज 40 करोड़ लोग मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं, यह डिजीटल इंडिया का संकेत है.

वहीं दूसरी तरफ दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने कहा कि भारत विश्व में सबसे विकास शील देश है. भारत के पीएम के साथ आज मैं बहुत खुश हूं. भारत और कोरिया की यह पहल लोगों को रोजगार देने के लिए भी एक अच्छा कदम है. भारत कोरिया का सबसे अच्छा दोस्त है, दोनों देशों के बीच काफी समानताएं हैं और हम एक दूसरे के पूरक हैं.

इससे पहले यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरिया से आये मेहमानों का स्वागत किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरिया और उत्तर प्रदेश का एक भावनात्मक रिश्ता है. करीब 2000 साल पहले अयोध्या की राजकुमारी ने कोरिया के राजकुमार से विवाह किया था. दोनों देशों के रिश्ते अब और भी मजबूत होंगे. इस फैक्ट्री से 35000 से ज्यादा लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा.

सोमवार को अपनी आधिकारिक यात्रा के पहले दिन राष्ट्रपति मून ने कई कार्यक्रमों में शिरकत की. उन्होंने दोनों भारत और कोरिया के व्यापारिक प्रतिनिधियों के सम्मेलन में शिकरत की. यहां उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया भारत के साथ अपने मजबूत संबंधों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है. इसके बाद वे पीएम मोदी के साथ गांधी म्यूजियम गए और वहां से दोनों नेता मेट्रो से सफर करते हुए नोएडा पहुंचे. पहले माना जा रहा था कि पीएम मोदी और मून जे-इन दिल्ली से सड़क मार्ग से नोएडा पहुंचेंगे.

सैमसंग की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री नोएडा में, पीएम नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून आज करेंगे उद्घाटन

Samsung galaxy s9: 7990 रुपए में मिल रहा 57990 रुपए का सैमसंग गैलेक्सी एस9, जानें ऑफर के बारे में सब कुछ

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर