नई दिल्ली. अब भारत के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति समेत अन्य प्रमुख गणमान्यों की हवाई सुरक्षा भी इतनी पुख्ता होगी कि कोई मिसाइल उनके विमान को भेद नहीं पाएगा. अगले साल यानी जुलाई 2020 से मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस दो कस्टम निर्मित बोइंग 777 विमान का इस्तेमाल राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए किया जाएगा.

एक सीनियर अधिकारी ने कहा है कि पीएम मोदी जिस विमान में सफर करते हैं, उसे अब एयरफोर्स के पायलट उड़ाएंगे. इससे ये तो स्पष्ट है कि भारतीय प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति समेत कुछ अन्य लोगों के विमान भी अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप के स्पेशल विमान एयरफोर्स 1 जैसे अभेद और सुरक्षित हो जाएंगे.

वर्तमान में, राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री एयर इंडिया के बोइंग 747 विमान से यात्रा करते हैं. हालांकि, नए विमानों में अत्याधुनिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम लार्ज एयरक्राफ्ट इन्फ्रारेड काउंटरमेशर्स (LAIRCM) और सेल्फ-प्रोटेक्शन सूट (SPS) होंगे, जो वीवीआईपी व्यक्तियों के विमानों की सुरक्षा को बढ़ाएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो ब्रांड-नए विशेष विमान जो अगले साल भारत पहुंचेंगे, उन्हें एयर इंडिया के बजाय भारतीय वायु सेना के तहत रखा जा सकता है, एक सीनियर अधिकारी ने एक प्रस्ताव का हवाला देते हुए कहा कि सरकार में इस बात की चर्चा चल रही है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि विमान को मिसाइल रक्षा प्रणालियों से लैस किया जाएगा, जो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा इस्तेामल किए जाने वाले बोइंग 747-200B के समान उतना ही सुरक्षित बना देगा.

PM Narendra Modi Xi Jinping Mahabalipuram Visit: 11 अक्टूबर को महाबलीपुरम में होगी पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिंनपिंग की मुलाकात, तमिलनाडु के इस शहर का चीन से है पुराना रिश्ता

Amit Shah Kaithal Speech Haryana Assembly Elections 2019: कैथल में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए भड़के गृह मंत्री अमित शाह, कहा- विजय दशमी पर राफेल के शस्त्र पूजन से कांग्रेस को क्या दिक्कत है?

Rajnath Singh Rafale Shastra Puja Social Media Memes: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस में राफेल फाइटर जेट विमान मिलने पर की शस्त्र पूजा, सोशल मीडिया पर मीम्स के साथ लोगों ने उड़ाया मजाक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App