नई दिल्ली. कोरोना वायरस की महामारी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का बड़ा ऐलान किया है. पीएम मोदी ने कहा कि यह पैकेज आत्मनिर्भर भारत को आगे बढ़ने में मददगार होगा. साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना ऐसी जंग है जिसमें सभी नियमों का पालन करते हुए, अब हमें बचना भी है और आगे भी बढ़ना है. लॉकडाउन को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण पहले से अलग रंग रूप में होगा. जानिए पीएम के संबोधन की बड़ी बातें.

1.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि साथियों, एक वायरस ने दुनिया को तहस-नहस कर दिया है. विश्व भर में करोड़ों जिंदगी संकट का सामना कर रही हैं. सारी दुनिया, जिंदगी बचाने की जंग में जुटी है. लेकिन थकना, हारना, टूटना-बिखरना, मानव को मंजूर नहीं है. सतर्क रहते हुए, ऐसी जंग के सभी नियमों का पालन करते हुए, अब हमें बचना भी है और आगे भी बढ़ना है.

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस के बाद दुनिया की आज की स्थिति हमें सिखाती है कि इसका मार्ग एक ही है- “आत्मनिर्भर भारत.”

3. पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया को विश्वास होने लगा है कि भारत बहुत अच्छा कर सकता है. मानव जाति के कल्याण के लिए बहुत कुछ अच्छा दे सकता है. सवाल ये है कि कैसे इस सवाल का भी उत्तर है 130 करोड़ देशवासियों का आत्मनिर्भर भारत का संकल्प लें.

4. प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हमारा सदियों का गौरवपूर्ण इतिहास रहा है, भारत जब समृद्ध था, सोने की चिडिया कहा जाता था तब भी सदा विश्व कल्याण की ही राह पर चला. वक्त बदला तो देश गुलामी की जंजीरों में जकड़ गया. आज भारत फिर विकास की तरफ सफलतापूर्वक कदम बढ़ा रहा है.

5. पीएम मोदी ने बड़े आर्थिक पैकेज का ऐलान करते हुए कहा कि कोरोना संकट का सामना करते हुए, नए संकल्प के साथ मैं आज एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा कर रहा हूं. ये आर्थिक पैकेज, ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ की अहम कड़ी के तौर पर काम करेगा.

6. प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हाल में सरकार ने कोरोना संकट से जुड़ी जो आर्थिक घोषणाएं की थीं, जो रिजर्व बैंक के फैसले थे, और आज जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान हो रहा है, उसे जोड़ दें तो ये करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपए का है. ये पैकेज भारत की GDP का करीब-करीब10 प्रतिशत है.

7. पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि इन सबके जरिए देश के विभिन्न वर्गों को, आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को, 20 लाख करोड़ रुपए का संबल मिलेगा, सपोर्ट मिलेगा. 20 लाख करोड़ रुपए का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा.

8. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये आर्थिक पैकेज देश के उस श्रमिक के लिए है, देश के उस किसान के लिए है जो हर स्थिति, हर मौसम में देशवासियों के लिए दिन रात परिश्रम कर रहा है. ये आर्थिक पैकेज हमारे देश के मध्यम वर्ग के लिए है, जो ईमानदारी से टैक्स देता है, देश के विकास में अपना योगदान देता है.

9. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज से हर भारतवासी को अपने लोकल के लिए ‘वोकल’ बनना है, न सिर्फ लोकल Products खरीदने हैं, बल्कि उनका गर्व से प्रचार भी करना है. मुझे पूरा विश्वास है कि हमारा देश ऐसा कर सकता है.

10. प्रधानमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण, लॉकडाउन 4, पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा, नए नियमों वाला होगा. राज्यों से हमें जो सुझाव मिल रहे हैं, उनके आधार पर लॉकडाउन 4 से जुड़ी जानकारी भी आपको 18 मई से पहले दी जाएगी.

Ram Mandir Donation Income Tax Exempted: यूपी की राम मंदिर निर्माण में डोनेशन देने का इनकम टैक्स में मिलेगा फायदा, नरेंद्र मोदी सरकार का नोटिफिकेशन जारी

Rahul Gandhi on Covid 19 Lockdown: राहुल गांधी बोले- अब लॉकडाउन खोलने की योजना बनाएं नरेंद्र मोदी सरकार, अर्थव्यवस्था को जल्द शुरू करने की जरूरत

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर