नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 देशों की यात्रा पर हैं और शुरुआत जर्मनी से हो चुकी है। जर्मनी में चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने वहां मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत माता की जय के नारे से अपने संबोधन की शुरुआत की. इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने जय श्रीराम के नारे भी लगाए। पीएम ने इस दौरान कांग्रेस को भी निशाने पर लिया साथ ही कहा कि, अब भारत रिस्क लेने से नहीं डरता है और छोटी सोच नहीं रखता।

आपका प्यार और आशीर्वाद मेरी ताकत मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, आप में से कई लोग जर्मनी के अलग-अलग शहरों में से बर्लिन पहुंचे हैं. आज मैं काफी हैरान था कि यह ठंड का समय है। लेकिन कई छोटे-छोटे बच्चे भी सुबह 4:00 बजे आ गए थे. आपका यह प्यार और आशीर्वाद मेरी बहुत बड़ी ताकत है पीएम मोदी ने कहा कि मैं पहले भी जर्मनी आया हूं. आप लोगों में से कई लोग जब भारत आए हैं तो उनसे मिलने का मौका मिला है. मैं आज देख रहा हूं कि हमारी नई पीढ़ी बड़ी तादाद में नजर आ रहे हैं जिसका कारण युवा जोश है।

भारत को पता है कहां जाना है

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज मैं ना तो मेरी बात करने आया हूं, और ना ही मोदी सरकार के बात करने आया हूँ. उन्होंने कहा कि मेरा मन करता है कि जी भरके आप लोगों से करोड़ों हिंदुस्तानियों की बात करूं। जब मैं करोड़ो हिंदुस्तानी का जिक्र करता हूं तो इनमें वह लोग भी शामिल है जो यहां रहते हैं. 21वीं सदी का समय भारतीयों के लिए बहुत महत्वपूर्ण समय है. आज भारत मन बना चूका हैं और भारत ने मन बना लिया है. भारत आज संकल्प लेकर आगे बढ़ रहा हैं. आज भारत को पता है कि कहां जाना है, कैसे जाना है, और कब तक जाना है

नई ऊंचाई पर पहुंच सकता है भारत

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि देश की जनता ने 2019 में सरकार को पहले से भी ज्यादा मजबूत बना दिया है. भारत को चौतरफा आगे बढ़ाने के लिए जिस तरह के निर्णयक सरकार चाहिए थी ऐसी सरकार को ही भारत की जनता ने सत्ता सौंपी है। मैं जानता हूं कि उम्मीदों का कितना बड़ा आसमान हमसे जुड़ा हुआ है. मैं यह भी जानता हूं कि मेहनत की पराकाष्ठा करके खुद को खफा कर कोटि-कोटि भारतीयों के सहयोग से भारत नई ऊंचाई पर पहुंच सकता है।

पीएम मोदी ने भारतीयों से कहा कि, देश आगे बढ़ता है जब देश के लोग उसके विकास का नेतृत्व करें। देश आगे बढ़ता है, जब देश के लोग उसकी दिशा तय करें। अब आज के भारत में सरकार नहीं बल्कि देश की कोटि-कोटि जानिए ड्राइविंग फोर्स है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिला। आप किसी को यह कहना नहीं पड़ेगा कि दिल्ली से मैं ₹1 भेजता हूं और 15 कैसे पहुंचता है. वह कौन सा पंजा है जो 85 पैसा खींच लेता था पीएम मोदी ने कहा किया भारत छोटा नहीं सोचता।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नया भारत अब सिर्फ सिक्योर फ्यूचर ही नहीं सोचता बल्कि रिस्क लेता है, इन्नोवेट करता है, इनक्यूबेट करता है. मुझे याद है. साल 2014 के आस-पास भारत में 200 से 400 स्टार्ट अप्स हुआ करते थे. आज 68,000 से भी ज्यादा स्टार्टअप हैं. दर्जनों यूनिकॉर्न है आज सरकार इनोवेटर्स के पांवों में जंजीर डालकर नहीं, उनमें जोश भर कर उन्हें आगे बढ़ा रही है.

यह भी पढ़े:

गुरुग्राम के मानेसर में भीषण आग, मौके पर दमकल की 35 गाड़ियां

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर