नई दिल्ली. PM Narendra Modi 8 August 8 PM Address To Nation Jammu Kashmir Article 370 HIghlights: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे. केंद्र की मोदी सरकार ने जम्म-कश्मीर से आर्टिकल 370 के दो भागों को निरष्त कर दिया है. आर्टिकल 370 के दो भागों को निरष्त करके जम्म-कश्मीर को केंद्र शाषित प्रदेश बनाया गया है. इसके साथ ही लद्दाख को अलग राज्य बना दिया गया है. इस बात को लेकर प्रधान मंत्री कार्यालय ने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे.

संबोधन, जम्मू-कश्मीर पर केंद्र के फैसले के बाद, सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उम्मीद की जा रही है कि मोदी इस दौरान इस पर खुलकर बात करेंगे. ताकि ही भविष्य को लेकर अपनी योजनाओं के बारे में बताएंगे.संसद ने संविधान की धारा 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करते हुए जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म कर दिया. सोशल मीडिया पर हर तरफ मोदी सरकार की इसे बड़ी जीत बताया जा रहा है.

यहां देखें पीएम मोदी का लाइव संबोधन- https://www.inkhabar.com/livetv/india-news-live-tv

PM Narendra Modi 8 August 8 PM Address To Nation Jammu Kashmir Article 370 HIghlights:

08:33: देश को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में वंशवाद के शासन ने युवाओं को राजनीतिक नेतृत्व से रोका. अब जम्मू-कश्मीर के मेरे युवा विकास कार्यों का नेतृत्व करेंगे और इस क्षेत्र को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे.

08:31: प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि जैसे हमने पंचायत के चुनाव पारदर्शिता के साथ संपन्न कराए गए, वैसे ही विधानसभा चुनाव भी होंगे.

08:28: पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख में दुनिया का सबसे बड़ा पर्यटन केंद्र बनने की क्षमता है. एक समय था जब कश्मीर बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं का पसंदीदा स्थल था, मुझे विश्वास है कि भविष्य में भी अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों की शूटिंग होगी.

08:25: पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों विश्वास दिलाता हूं आगे भी जनप्रतिनिधि आपेक बीच से ही चुने जाएंगे. विधायक आपके बीच से ही होगा, सीएम आपके बीच से ही होगा.

08:22: पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि जेएंडके को सीधे केंद्रीय प्रशासन के तहत एक संक्षिप्त अवधि के लिए रखने का निर्णय काफी सोच समझकर लिया गया. राज्यपाल शासन जम्मू-कश्मीर में लागू किया गया, राज्य प्रशासन सीधे केंद्र के संपर्क में था, जिसके कारण सुशासन का प्रभाव जमीन पर देखा जा सकता है.

08:20: प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश में कोई भी सरकार हो, वो संसद में कानून बनाकर देश की भलाई के लिए कार्य करती है. किसी भी दल या गठबंधन की सरकार हो, यह कार्य निरंतर चलता रहता है.

08:20: पीएम नरेंद्र मोदी ने देशो को संबोधित करते हुए कहा कि देश के विभिन्न राज्यों में स्वच्छता कार्यकर्ता अधिनियम के तहत आते हैं, लेकिन जम्मू-कश्मीर के श्रमिक इससे वंचित थे. कई राज्यों में दलितों पर अत्याचार रोकने के लिए मजबूत कानून हैं, लेकिन जम्मू-कश्मीर में ऐसा नहीं था.

08:15: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि जम्मू, कश्मीर से धारा 370 को हटाए जाने के प्रतिकूल प्रभाव पड़ने के बारे में कोई चर्चा नहीं हुई. और यह आश्चर्य की बात है.

08:10: पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा मैं जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और पूरे देश के लोगों को बधाई देता हूं. उन्होंने कहा सरदार पटेल, बाबा साहेब अंबेडकर, डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी, अटलजी और करोड़ों देशभक्तों का सपना पूरा हुआ.

08:05:पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा हम एक राष्ट्र के रूप में, एक परिवार के रूप में, एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है. एक प्रणाली जिसके कारण जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के भाई-बहन कई अधिकारों से वंचित थे और जो उनके विकास के लिए एक बड़ी बाधा थी, उस प्रणाली को दूर किया गया है.

07:55: मीडिया रिपोर्ट्स के मतुाबिक इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को 7 अगस्त को संबोधित करने वाले थे, लेकिन पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन के बाद उनके इस प्लान को स्थगित कर दिया गया था.

07:50: अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पीएम मोदी पहली बार देश को संबोंधित कर सकते हैं. पीएम मोदी जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटाने और जम्मू कश्मीर को दो भाग में बांटने को लेकर चर्चा करेंगे साथ ही पूर्व विदेश मंत्री और सीनियर बीजेपी नेता सुषमा स्वराज की मृत्यु पर भी शौक जताएंगे.

07:45: धारा 370 खत्म होने के बाद पीएम मोदी आज रात आठ बजे देश को संबोधित करने जा रहे हैं. इस बात को लेकर जहां भारत में उत्साह बना हुआ है वहीं पाकिस्तान बौखलाया हुआ  है.

07:40: पीएम मोदी ने धारा 370 हटने के बाद ट्वीट कर लिखा था कि मैं जम्मू-कश्मीर की बहनों और भाइयों के साहस और जज्बे को सलाम करता हूं. वर्षों तक कुछ स्वार्थी तत्वों ने इमोशनल ब्लैकमेलिंग का काम किया, लोगों को गुमराह किया और विकास की अनदेखी की. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अब ऐसे लोगों के चंगुल से आजाद है. एक नई सुबह, एक बेहतर कल के लिए तैयार है.

07:35: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में कहा था कि जब अटल जी की सरकार बनी तो उन्होंने कहा था कि मेरे पास पूर्ण बहुमत नहीं है. मैं अनुच्छेद 370 नहीं हटा सकता. विधाता की विधि का कमाल देखिए कि अटल जी की ही पार्टी को पूर्ण बहुमत मिला और 370 हट गई.

07:30: पीएम मोदी आज देश को संबोधन में जम्मू-कश्मीर से हटाए गए आर्टिकल 370 और 35ए के बारे में जानकारी देंगे. साथ ही पीएम मोदी तीन तलाक, आरटीआई जैसे बिल को लोकसभा और राज्यसभा से पास कराने को लेकर भी बात कर सकते हैं.

07:25: धारा 370 हटने के बाद सोशल मीडिया पर लोग कह रहे हैं कि 6 अगस्त, 2019 का दिन देश के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में अंकित हो गया, जब भारत की एकता और अखंडता को पुनर्स्थापित करने के लिए अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का संकल्प संसद से पारित हुआ.

07:20 : आज ही के दिन 78 साल पहले भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत हुई थी. इस खास अवसर पर पीएम मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे जिसका देश बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहा है. आज पीएम मोदी कोई बड़ा ऐलान भी कर सकते हैं.

07:15: इससे पहले पीएम मोदी ने 27 मार्च को राष्ट्र को संबोधित किया था. उस वक्त भारत ने एंटी-सैटलाइट मिसाइल का सफल परीक्षण करते हुए एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराया था.

07:10: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे टेलीविजन और रेडियो पर एक विशेष प्रसारण में राष्ट्र को संबोधित करेंगे. इस बात की जानकारी उनके कार्यालय ने ट्वीट कर दी. जम्मू-कश्मीर की धारा 370 को समाप्त करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के सरकार के फैसले के दो दिन बाद प्रधानमंत्री का विशेष संबोधन अब से कुछ देर में शुरू होगा.

How To Watch PM Narendra Modi Address to Nation: कब, कहां, कैसे देखें सुनें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण, 8 अगस्त की रात 8 बजे जम्मू कश्मीर 370 पर देश को संबोधित करेंगे पीएम, पाकिस्तान भी सुनेगा मोदी के मन की बात

Bharat Ratna Award Ceremony 2019: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न से सम्मानित किया, भूपेन हजारिका और नानाजी देशमुख को भी मरणोपरांत मिला देश का सर्वोच्च पुरस्कार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App