नई दिल्ली. माइक्रोब्लॉगिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 50 मिलियन फॉलोअर्स का आंकड़ा पार करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर तीसरे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले व्यक्ति के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है. सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पिछले वर्ष में छह मिलियन से अधिक फॉलोअर्स जुड़े हैं, जो जुलाई 2018 में 43.4 मिलियन से अधिक थे. केवल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प – 64 मिलियन – और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा – 108 मिलियन, पीएम मोदी से ऊपर हैं.

2009 में जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब पीएम मोदी ने ट्विटर का इस्तेमाल शुरू किया था. उनके प्रधानमंत्री ऑफिस, पीएमओ हैंडर पर 30.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं. पीएम मोदी फेसबुक पर भी सक्रिय हैं, जहां उनके 44.8 मिलियन फॉलोअर्स हैं और इंस्टाग्राम पर उनके 25 मिलियन फॉलोअर्स हैं. इसी के साथ इंस्टाग्राम पर वो दुनिया के सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं.

इंस्टाग्राम पर उनकी सबसे अधिक पसंद की जाने वाली पोस्ट में से एक है जिसमें वह संसद में एक बहुत ही खास दोस्त से मिले थे. इस पोस्ट में पीएम मोदी की दो तस्वीरें थीं जिसमें वो एक बच्चे को पकड़े हुए है. इस पोस्ट पर पीएम मोदी ने लिखा था कि एक बहुत ही खास दोस्त आज संसद में मुझसे मिलने आया. इस पोस्ट ने अब तक 3.7 मिलियन से अधिक लाइक्स बटोरे हैं. अन्य लोकप्रिय इंस्टाग्राम पोस्ट में विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के साथ उनकी शादी के बाद की फोटो और दावोस से पीएम मोदी की फोटो शामिल हैं, जहां उन्होंने पिछले साल विश्व आर्थिक मंच में भाग लिया था.

मई में, डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म SEMrush की एक रिपोर्ट में ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कुल 110.9 मिलियन फॉलोअर्स की संख्या को मिलाकर प्रधानमंत्री मोदी को दूसरा सबसे अधिक फॉलो किया जाने वाला विश्व नेता बनाया था. पहले पर बराक ओबामा बड़े पैमाने पर 182.7 मिलियन के साथ थे. रिपोर्ट में कहा गया था, अपने लगभग 110 मिलियन फॉलोअर्स के साथ, नरेंद्र मोदी ने वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को पछाड़ दिया था, जिनके विश्व स्तर पर 96 अनुयायी हैं. हालांकि, ट्रम्प अभी भी ट्विटर पर (59.8 मिलियन अनुयायियों के साथ) विश्व स्तर पर दूसरे सबसे अधिक राजनेता की स्थिति का आनंद लेते हैं.

पिछले साल, 50 देशों में एक अंतरराष्ट्रीय मतदान संगठन, गैलप द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में चीन, रूस, इजरायल और यूनाइटेड किंगडम (तत्कालीन प्रधानमंत्री थेरेसा मे) के समकक्षों से आगे, प्रधान मंत्री ने तीसरे स्थान पर रखा गया था. उस सर्वेक्षण में शीर्ष रैंक जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को मिला था.

Narendra Modi vs Imran khan UN General Assembly speech: 27 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाक पीएम इमरान खान संयुक्त राष्ट्र महासभा यूएनजीए में होंगे आमने-सामने, कश्मीर और आतंकवाद के मुद्दे पर रहेगा जोर

Narendra Modi Visit To UNGA: पीएम नरेंद्र मोदी के 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन की तैयारियों में जुटे विदेश मंत्री एस जयशंकर, पाकिस्तान उठाएगा कश्मीर मुद्दा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App