नई दिल्ली. हार की निराशा से लेकर चमकते शिखर तक, ये है भारतीय महिला हॉकी टीम की कहानी। भारतीय महिला हॉकी टीम को टोक्यो ओलंपिक 2020 में अपनी यात्रा की शुरुआत के बाद से लगातार तीन हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, वहां से टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए और ओलंपिक के इतिहास में पहली बार टूर्नामेंट में जबरदस्त वापसी की, कप्तान रानी रामपाल के नेतृत्व में भारतीय महिला हॉकी टीम ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंची। हालांकि टीम फाइनल मैच में कांस्य पदक से चूक गई, लेकिन जिस तरह से इसने (महिला टीम) बहादुरी से खेलकर और कांस्य के लिए खेलकर भारत का नाम रौशन किया वह अभूतपूर्व था।

कई ने बांस और लकड़ी के डंडे से हॉकी खेलना शुरू कर दिया

यह कारनामा लड़कियों ने किया, जिनमें से कई ने बांस और लकड़ी के डंडे से हॉकी खेलना शुरू कर दिया था। भोजन, उचित कपड़े, बेहतर शिक्षा और आवश्यक सुविधाओं के अभाव में, उन्होंने विपरीत परिस्थितियों में जीवन व्यतीत किया, लेकिन किसी तरह हॉकी प्रशिक्षण के लिए अपना रास्ता बनाया और फिर भारत को शीर्ष पर ले जाने के दृढ़ संकल्प के साथ मैदान में प्रवेश किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमकर की तारीफ

जब टीम भारत लौटी, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे कहा, “आप सभी ने बहुत अच्छा खेला। आपने पिछले पांच सालों में इस खेल को बहुत कुछ दिया, इस खेल के लिए इतना पसीना बहाया। आपकी मेहनत और पसीने का भुगतान हो सकता है। आप भले ही जीत न पाए हों लेकिन देश की करोड़ों लड़कियों के लिए प्रेरणा बन गए हों। रानी रामपाल, सविता पूनिया, लालरेम्सियामी, नवजोत कौर, गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, दीप ग्रेस, सुशीला चानू, सलीमा टेटे, मोनिका मलिक, निशा वारसी, नेहा गोयलम उदिता सहित खिलाड़ियों ने बदले में नेता को स्मृति चिन्ह दिया। अब भारत सरकार खेल प्रेमियों को महिला हॉकी टीम के उस ऐतिहासिक उपहार को पाने का मौका दे रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों और स्मृति चिन्हों की नीलामी 17 सितंबर से शुरू होकर 7 अक्टूबर 2021 तक चलेगी। दिलचस्प बात यह है कि इसमें भारतीय महिला हॉकी टीम की स्टिक भी शामिल है। आधार मूल्य, जो शुरू में 80,000 रुपये रखा गया था। , अब 11 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। इस नीलामी में कोई भी व्यक्ति https://pmmementos.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कर भाग ले सकता है। नीलामी से प्राप्त राशि नमामि गंगे परियोजना पर खर्च की जाएगी।

भाजपा के प्रतापगढ़ सांसद की पिटाई के आरोप में पूर्व कांग्रेस सांसद पर मामला दर्ज

कन्हैया कुमार 28 सितंबर को कांग्रेस में हो सकते हैं शामिल

Kisan Andolan पानीपत में आज किसान महापंचायत, टिकैत भी लेंगे हिस्सा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर