Tuesday, November 29, 2022

5G Launch: पीएम मोदी आज लॉन्च करेंगे 5जी सर्विस, भारत के लिए होगा खास पल

5G Launch:

नई दिल्ली। पीएम मोदी आज दिल्ली के प्रगति मैदान में 5जी सेवाओं की लॉन्चिंग करेंगे। देश के लिए ये पल बेहद खास होगा। 5जी लॉन्चिंग के साथ ही भारत टेक्नोलॉजी के नए युग में प्रवेश कर लेगा।

भारतीय मोबाइल सम्मेलन

बता दें कि 5जी की ये लॉन्चिंग भारतीय मोबाइल सम्मेलन के छठवें संस्करण में होगी। इसका उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे। 1 अक्टूबर से 4 अक्टूबर तक आईएमसी 2022 का आयोजन किया जाएगा। इस बार सम्मेलन का विषय डिजिटल यूनिवर्स है।

क्या है आईएमसी सम्मेलन?

भारतीय मोबाइल सम्मेलन उद्यमियों, इनोवेटर्स, प्रमुख विचारकों और सरकारी अधिकारियों को साथ लाते हुए डिजिटल टेक्नोलॉजी तेजी से अपनाते हुए विचार-विमर्श का एक साझा मंच प्रदान करता है।

भारत में क्या बदलाव होगा?

गौरतलब है कि 4जी की तुलना में 5जी नेटवर्क कई गुना तेज गति से और बाधा रहित संपर्क मुहैया कराता है। 2035 तक देश में 5जी का कुल आर्थिक प्रभाव 450 अरब डॉलर तक होने का अनुमान है।

जियो ने लगाई सबसे बड़ी बोली

बता दें कि दूरसंचार स्पेक्ट्रम की सबसे बड़ी नीलामी अब तक जियो ने लगाई है। जियो ने 87,949.93 करोड़ रूपये की बोली लगाई थी, जिससे उसने स्पेक्ट्रम का लगभग आधा हिस्सा हासिल किया था। सुनील मित्तल की भारती एयरटेल ने 43,039.63 करोड़ रूपये की बोली लगाई। वहीं वोडाफोन-आइडिया ने 18,786 करोड़ रूपये का स्पेक्ट्रम खरीदा है।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news