Monday, January 30, 2023

G-20 Summit: पीएम मोदी आज G-20 सम्मेलन में करेंगे शिरकत, दुनिया को दिखाएंगे भारत का विजन

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया में हो रहे G-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने वाले हैं। इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए मोदी एक दिन पहले ही इंडोनेशिया के शहर बाली पहुंच चुके हैं। मोदी दुनिया के कई बड़े देशों को भारत का विजन दिखाएंगे।

मोदी और सुनक की होगी मुलाकात

पीएम मोदी जी-20 शिकर सम्मेलन के दौरान देश के बड़े नेताओं से मिलेंगे और उनको आगे आने वाले समय़ में भारत के विजन को बताएंगे। इस दौरान पीएम मोदी ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से भी मिलेंगे। सुनक के पीएम बनने के बाद ये दोनों वैश्विक नेताओं की पहली मुलाकात होगी। मोदी और सुनक की इस बैठक में यूक्रेन-रूस युद्ध को लेकर चर्चा हो सकती है।

मोदी भारतीय समुदाय को करेंगे संबोधित

बता दें कि जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए इंडोनेशिया जाने से पहले पीएम मोदी ने बताया था कि वो 15 नवंबर को एक स्वागत समारोह के दौरान बाली में भारतीय समुदाय को संबोधित करने के लिए काफी उत्सुक हैं। मोदी इस सम्मेलन में अप्रवासियों को संबोधित करते हुए कई वैश्विक मुद्दों जैसे विकास, खाद्य, ऊर्जा सुरक्षा और पर्यावरण पर देश का नजिरया रखेंगे।

भारत को सौंपी जाएगी अध्यक्षता

गौरतलब है कि इंडोनेशिया के बाली में 15 और 16 नवंबर को होने वाले इस शिखर सम्मेलन में दुनिया की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का जमावड़ा लगने वाला है। इस बार का शिखर सम्मेलन भारत के लिए बेहद खास है, क्योंकि इसके समापन समारोह में इंडोनेशिया भारत को जी-20 की अध्यक्षता सौंपेगा।

इन देशों के राष्ट्राध्यक्ष होंगे शामिल

इंडोनेशिया के बाली में हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत समेत कई बड़े नेता हिस्सा लेंगे।

Population: आज 8 अरब हो जाएगी दुनिया की आबादी, अब प्रजनन दर में आ रही है कमी

Latest news