Thursday, February 2, 2023
spot_img

जम्मू कश्मीर को आज पीएम मोदी देंगे 20,000 करोड़ की सौगात

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लेने के लिए जम्मू एवं कश्मीर का दौरा करेंगे और देश भर की सभी ग्राम सभाओं को संबोधित करेंगे। अपने दौरे से एक दिन पहले पीएम मोदी ने 4 ट्वीट किए और कहा कि कल 24 अप्रैल को हम राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाएंगे। इस महत्वपूर्ण अवसर पर मैं जम्मू कश्मीर में रहूंगा और वहां से पूरे भारत में ग्राम सभाओं को संबोधित करूंगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वे 20,000 करोड रुपए से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे। आज पीएम मोदी के पल्ली गावं को सोलर प्लांट समर्पित करने के बाद यह गावं कार्बन मुक्त बन जाएगा।

बनिहाल काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जिन कार्यों का उद्घाटन करेंगे उनमें बनिहाल काजीगुंड रोड टनल शामिल है, जो जम्मू और कश्मीर क्षेत्रों के बीच हर मौसम में संपर्क सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक ऐतिहासिक बुनियादी परियोजना है। साथ ही जम्मू-कश्मीर में फैले जन औषधि केंद्रों का भी उद्घाटन किया जाएगा। इसके अलावा जम्मू कश्मीर के पल्ली गावं में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया जाएगा साथ ही विभिन्न लाभार्थियों को स्वामित्व कार्ड भी दिए जाएंगे।

अमृत सरोवर पहल का भी उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वे अमृत सरोवर पहल का उद्घाटन करने के लिए उत्सुक हैं, जो हमारे जल निकायों को फिर से जीवित करने और पानी की एक बूंद को बचाने के सामूहिक प्रयासों में एक विशेष क्षण है। इस पहल के तहत हर जिले में 75 जल निकायों का विकास और कायाकल्प किया जाएगा। वही पीएम मोदी के जम्मू कश्मीर के दौरे पर बयान में प्रधानमंत्री कार्यालय कि ओर से कहा गया कि सरकार संवैधानिक सुधारों के बाद अभूतपूर्व गति से शासन में सुधार और क्षेत्र के लोगों के जीवन की सुगमता बढ़ाने के लिए व्यापक सुधार करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से संवैधानिक सुधारों का जिक्र करना अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त करने और तत्कालीन राज्य को 2 केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने की ओर परोक्ष इशारा है। पीएमओ ने बयान में कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जा रहा है या जिन की आधारशिला रखी जाएगी वह बुनियादी सुविधाओं को सुविधाजनक बनाने, आवाजाही में सुगमता और क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास को सुनिश्चित करने का काम करेंगे।

यह भी पढ़े: 

पीएम मोदी के दौरे से पहले जम्मू कश्मीर में क्यों रची गई आतंकी साजिश, DGP दिलबाग सिंह ने बताई वजह

Latest news