नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को दो बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए कानपुर में होंगे। इसके साथ ही पीएम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे।
दीक्षांत समारोह में, छात्रों को राष्ट्रीय ब्लॉकचेन परियोजना के तहत संस्थान में विकसित ब्लॉकचेन तकनीक के माध्यम से डिजिटल डिग्री जारी की जाएगी। प्रधान मंत्री डिजिटल डिग्रियों का शुभारंभ करेंगे जिन्हें वर्ल्ड वाइड पर सत्यापित किया जा सकता है और जाली करार नहीं दिया जा सकता है।

भारत का पहला दीक्षांत समारोह

पिछले साल के ऑनलाइन कार्यक्रम के बाद दो साल में संस्थान में यह पहला फिजिकली दीक्षांत समारोह होगा। आईआईटी-कानपुर ने एक प्रेस नोट में कहा कि मंगलवार का कार्यक्रम जैव-बबल में आयोजित होने वाला भारत का पहला दीक्षांत समारोह होगा। कॉलेज ने सोमवार को सभी उपस्थित लोगों के आरटी-पीसीआर परीक्षणों की व्यवस्था की। गेट खोलने से पहले, सभी उपस्थित लोगों को रैपिड एंटीजन टेस्ट से गुजरना होगा।

IIT-कानपुर ने कहा कि 1,723 छात्र अपनी डिग्री प्राप्त करेंगे, और 80 पुरस्कार और पदक प्रदान किए जाएंगे। इक्कीस छात्रों को उत्कृष्ट पीएचडी थीसिस पुरस्कार मिलेगा।

मोदी आईआईटी-कानपुर और मोती झील के बीच कानपुर मेट्रो रेल के 9 किलोमीटर के खंड और बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का उद्घाटन करेंगे। पीएम मेट्रो परियोजना का निरीक्षण करेंगे और आईआईटी स्टेशन से गीता नगर तक ट्रेन में सफर भी करेंगे। मेट्रो की लंबाई 32 किमी है और इसे 11,000 करोड़ रुपये से अधिक में बनाया जा रहा है। पीएम निराला नगर रेलवे ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करेंगे।

इस बीच, सरकार ने कहा कि 356 किलोमीटर लंबी बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन की क्षमता लगभग 3.45 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष है। मध्य प्रदेश में बीना रिफाइनरी से लेकर कानपुर में पनकी तक, यह परियोजना 1,500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई गई है। सरकार के अनुसार, यह क्षेत्र को बीना रिफाइनरी से पेट्रोलियम उत्पादों तक पहुंचने में मदद करेगा।

Doctors Strike : आईटीओ के पास विरोध कर रहे रेजिडेंट डॉक्टरों को हिरासत में लिया गया, डॉक्टर हड़ताल ने की हड़ताल की घोषणा

Omicron in India Live Updates: महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के मामलों में उछाल, आंकड़ा 650 पार

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर