Tuesday, November 29, 2022

PM Modi UAE Visit: जर्मनी के बाद यूएई जाएंगे पीएम मोदी, नए राष्ट्रपति शेख मोहम्मद से करेंगे मुलाकात

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-7 के 48वें शिखर सम्मेलन में जर्मनी में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी दौरे पर हैं. जर्मनी से सीधा पीएम मोदी आज अरब अमीरात के दौरे के लिए जाएंगे. पैंगंबर मोहम्मद के विवाद के बाद से उनका किसी मुस्लिम देश का पहला दौरा हैं. इस दौरे में वो यूएई के नए राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री यूएई के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के मृत्यु पर शोक व्यक्त करेंगे.

बता दें कि, यूएई के पूर्व राष्ट्रपति नाहयान की 13 मई को मृत्यु हो गई थी. उन्होंने 3 नवंबर 2004 को संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में कामकाज संभाला था. यूएई भारत का प्रमुख साझेदार रहा है. ऐसे में इस दौरे के बाद साफ है कि दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे. पैगंबर विवाद के बाद पीएम मोदी का यूएई दौरे को अहम माना जा रहा है.

यूएई भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार

दरअसल, यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है. दोनों देशों के बीच 60,664.37 करोड़ रुपये का कारोबार होता है. जिसमें भारत 38,901.88 करोड़ रुपये का आयात करता है. जबकि 21,762.49 करोड़ रुपये निर्यात करता है. वाणिज्य मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार यूएई को भारत पेट्रोलियम उत्पाद, कीमती धातुएं, पत्थर, रत्न और खनिज, आभूषण, खाद्य पदार्थ जैसे चीनी, अनाज, फल और सब्जियां, मांस चाय और समुद्री भोजन, कपड़ा, इंजीनियरिंग और मशीनरी उत्पाद और रसायन निर्यात करता है.

जी-7 समिट के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ चाय पर चर्चा

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने चाय पर विभिन्न द्विपक्षीय तथा वैश्विक विषयों पर बातचीत की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 समूह के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार से दो दिन की यात्रा पर जर्मनी गए थे. दोनों नेताओं ने श्लोस एल्माउ में जी-7 सम्मेलन से इतर चाय पर चर्चा की. इससे पहले मोदी और मैक्रों ने सामूहिक फोटो खिंचने के बाद एक दूसरे को गले लगाया और संक्षिप्त बातचीत की.

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news