नई दिल्ली. पीएम मोदी आज अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखेंगे. वह यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड और राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रदर्शनी मॉडल का भी दौरा करेंगे।

पीएमओ के अनुसार, विश्वविद्यालय की स्थापना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राजा महेंद्र प्रताप सिंह की स्मृति और सम्मान में की जा रही है, जो एक स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद् और समाज सुधारक थे। विश्वविद्यालय अलीगढ़ की कोल तहसील के लोढ़ा और मुसेपुर करीम जरौली गांवों में कुल 92 एकड़ से अधिक क्षेत्र में स्थापित किया जा रहा है। यह अलीगढ़ संभाग के 395 कॉलेजों को संबद्धता प्रदान करेगा। इस मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

आदित्यनाथ ने सोमवार को लोढ़ा में कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने के लिए कार्यक्रम स्थल का दौरा किया. तैयारियों पर नजर रखने के लिए वहां डेरा डाले हुए उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना कर सरकार एक ऐसे व्यक्ति को श्रद्धांजलि दे रही है जिसने अपने तीन दशक से अधिक समय समर्पित किया. निर्वासन में जीवन जी रहे हैं और भारत की आजादी के लिए लड़ रहे हैं।

पीएम मोदी ने 21 फरवरी, 2018 को लखनऊ में उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन करते हुए उत्तर प्रदेश में एक रक्षा औद्योगिक गलियारे की स्थापना की घोषणा की। डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में छह नोड्स- अलीगढ़, आगरा, कानपुर, चित्रकूट, झांसी और लखनऊ की योजना बनाई गई है। अलीगढ़ नोड में, भूमि आवंटन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और 19 फर्मों को भूमि आवंटित की गई है, जो नोड में ₹12,450 मिलियन का निवेश करेंगी।

पीएमओ के मुताबिक, उत्तर प्रदेश का डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर देश को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने और ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

AAP Tiranga Yatra in Ayodhya : राम की शरण में आप, मनीष सिसोदिया ने किया रामलला का दर्शन

Afghanistan: तालिबान के सह-संस्थापक अब्दुल गनी बरादर ने ऑडियो क्लिप जारी कर मौत की अफवाहों को किया खारिज

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर