नई दिल्ली. भारत के एक एक दिन के दौरे पर आए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच हैदराबाद हाउस में शिखर वार्ता हुई जिसमें कई अहम मुद्दों पर सहमति बनी. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका पूरी गर्मजोशी से उनका स्वागत ( PM Modi-Putin Meeting Live Updates ) किया इसके साथ ही दोनों ही नेताओं ने मीडिया की मौजूदगी में अपने बयान दिए.

हम भारत को एक महान शक्ति, भरोसेमंद दोस्त के रूप में देखते हैं: व्लादिमिर पुतिन

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा की मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत हमारा रक्षा सहयोग और मजबूत हो रहा है, रक्षा और आर्थिक क्षेत्र में दोनों देश अहम सहयोगी हैं. दोनों देशों का कोरोना के खिलाफ भी सहयोग रहा है. आर्थिक क्षेत्र में भी हमारे रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिए हम बड़े विजन पर काम कर रहे हैं. पीएम ने आगे कहा, हमने 2025 तक 30 बिलियन डॉलर ट्रेड और 50 बिलियन डॉलर के निवेश का लक्ष्य रखा है. इसके बाद पुतिन ने कहा कि हम भारत को एक महान शक्ति, भरोसेमंद दोस्त के रूप में देखते हैं.

भारत और रूस का व्यापार फिर बढ़ा

भारत दौरे पर आए रूसी राष्ट्रपति ने अपनी ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा है कि वे भारत को एक महान शक्ति और एक भरोसेमंद दोस्त के रूप में देखते हैं. उन्होंने आगे कहा कि बीते साल कोरोना महामारी की चपेट में आने से भारत और रूस में आर्थिक रूप से गिरावट देखने को मिली थी. दोनों देशों के ट्रेड में 17% की गिरावट हुई थी, लेकिन इस साल क्र शुरूआती 9 महीनों में ही ट्रेड में 38% की बढ़ोतरी देखी गई है.

यह भी पढ़ें:

Haryana Politics: चौटाला परिवार में हो सकती है सुलह, ये हैं संकेत

Car Price Hike from January 2022 : जनवरी से होगा कारो की कीमतों में इज़ाफ़ा, मारुती सुज़ुकी ने सबसे पहले किया ऐलान

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर