नई दिल्ली. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला को टाइम पत्रिका की सबसे प्रभावशाली लोगों की वार्षिक वैश्विक सूची में शामिल किया गया है।

टाइम मैगजीन ने बुधवार को ‘द 100 सबसे प्रभावशाली लोगों’ की अपनी 2021 की वैश्विक सूची का अनावरण किया। सूची को छह श्रेणियों में बांटा गया है – प्रतीक, पायनियर्स, टाइटन्स, कलाकार, नेता और नवप्रवर्तनकर्ता।

सीएनएन पत्रकार फरीद जकारिया द्वारा लिखी गई पीएम नरेंद्र मोदी की प्रोफाइल कहती है कि आजादी के बाद से भारत में तीन प्रमुख नेता रहे हैं – जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और नरेंद्र मोदी। जकारिया लिखते हैं, ”नरेंद्र मोदी (70) देश की राजनीति पर हावी होने वाले तीसरे हैं, जैसे उनके बाद किसी ने नहीं.

इसी तरह, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी का प्रोफाइल उन्हें “भारतीय राजनीति में उग्रता का चेहरा” के रूप में वर्णित करता है। इसमें आगे कहा गया है, “बनर्जी (66) के बारे में कहा जाता है कि वह अपनी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस का नेतृत्व नहीं करतीं – वह पार्टी हैं। पितृसत्तात्मक संस्कृति में सड़क-लड़ाकू भावना और स्व-निर्मित जीवन ने उन्हें स्थापित किया। अलग।”

SII के सीईओ अदार पूनावाला का टाइम मैगज़ीन प्रोफाइल कहता है, “महामारी अभी खत्म नहीं हुई है, और पूनावाला अभी भी इसे समाप्त करने में मदद कर सकता है। वैक्सीन असमानता निरा है, और दुनिया के एक हिस्से में टीकाकरण में देरी के वैश्विक परिणाम हो सकते हैं-जिसमें जोखिम भी शामिल है। अधिक खतरनाक रूप उभर रहे हैं।”

टाइम पत्रिका की वार्षिक सूची में अन्य

इस सूची में पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम ममता बनर्जी और एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, उनकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स – प्रिंस हैरी भी शामिल हैं। और मेघन।

दिलचस्प बात यह है कि तालिबान के सह-संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर का नाम टाइम मैगजीन की ‘2021 के सबसे प्रभावशाली लोगों’ की सूची में भी शामिल है। बरादर को अफगानिस्तान में अंतरिम तालिबान शासन के प्रमुख मुल्ला अखुंद का डिप्टी बनाया गया है।

टाइम मैगज़ीन की वार्षिक सूची में अन्य लोगों में इज़राइली पीएम नफ़्ताली बेनेट, रूसी विपक्ष के नेता एलेक्सी नवलनी, अमेरिकी राजनेता लिज़ चेनी, टीवी प्रस्तोता टकर कार्लसन और टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क शामिल हैं।

जापानी टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका, अमेरिकी फुटबॉल क्वार्टरबैक टॉम ब्रैडी, पॉप स्टार ब्रिटनी स्पीयर्स, गायक-गीतकार डॉली पार्टन, फैशन डिजाइनर औरोरा जेम्स, अभिनेता केट विंसलेट, जेसन सुदेकिस, स्कारलेट जोहानसन और उमर सी ने भी सूची बनाई।

डिफेंस ऑफिस परिसरों का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, राजनाथ सिंह, सीडीएस बिपिन रावत होंगे शामिल

कैबिनेट ने ऑटो और ड्रोन क्षेत्र के लिए 26,058 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना को मंजूरी दी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर