Wednesday, February 8, 2023

जानें क्या है 271 करोड़ में बने प्रधानमंत्री संग्रहालय की खासियत

नई दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बनाए गए प्रधानमंत्री संग्रहालय भारत के स्वतंत्रता संग्राम से लेकर संविधान के निर्माण तक की कहानी बताएगा. इस संग्रहालय में देश के सभी 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों की यादों को संचय कर रखा जाएगा. आज पीएम मोदी द्वारा प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन किया गया.

पीएम मोदी ने किया प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन

पीएम मोदी ने आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बनाए गए प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन किया. इसमें देश के अब तक के सभी प्रधानमंत्रियों के कार्यों का ब्यौरा होगा. इससे पहले इसे नेहरू संग्रहालय भवन के नाम से जाना जाता था, अधिकारियों के मुताबिक प्रधानमंत्री संग्रहालय में देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जीवन और योगदान के साथ, दुनियाभर से उन्हें जो भी उपहार प्राप्त हुए हैं, उनका भी प्रदर्शन किया जाएगा.

14 पूर्व प्रधानमंत्रियों पर विकसित किया गया संग्रहालय

अधिकारियों ने बताया कि नेताओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए भारत के 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों पर प्रधानमंत्री संग्रहालय विकसित किया गया है. साथ ही ये भी कहा कि यह संग्रहालय सभी प्रधानमंत्रियों के योगदान को लोगों के सामने लाएगा, चाहे उन नेताओं की विचारधारा कुछ भी हो.

मानवाधिकार के सवाल पर जयशंकर की दो टूक- हमें भी अमेरिका में मानवाधिकारों की चिंता

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री संग्रहालय पुराने और नए का एक सहज मिश्रण है और इसमें तत्कालीन नेहरू संग्रहालय भवन भी शामिल है. इस संग्रहालय में पं. जवाहरलाल नेहरू के जीवन और योगदान से संबंधित अब तक सारी जानकारियां पेश की गई हैं व उनके उपहार पेश किए गए हैं.

संग्रहालय में सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के कार्यों को प्रदर्शित किया जाएगा

बता दें कि प्रधानमंत्री संग्रहालय में अब तक के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के बारे में सारी जानकारी होगी.

संग्रहालय में महत्वपूर्ण पत्राचार, कुछ व्यक्तिगत वस्तुओं, उपहार और यादगार वस्तुएं, सम्मान, पदक, स्मारक टिकट, सिक्के आदि भी प्रदर्शित किए जाएंगे. बता दें कि संग्रहालय में दूरदर्शन, फिल्म डिवीजन, संसद टीवी, रक्षा मंत्रालय, मीडिया हाउस (भारतीय और विदेशी), प्रिंट मीडिया, विदेशी समाचार एजेंसियों, विदेश मंत्रालय आदि संस्थानों के माध्यम से पूर्व प्रधानमंत्रियों के बारे में जानकारी एकत्रित की गई हैं.

IPL 2022 RR vs GT Match 24th Preview: आज होंगी गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स की टीमें आमने-सामने

Latest news