Saturday, June 25, 2022

PM Modi in US: वाशिंगटन पहुंचे पीएम मोदी का जबरदस्त स्वागत, आज इन लोगों से मिलेंगे

नई दिल्ली.PM Modi in US-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अपनी बहुचर्चित अमेरिकी यात्रा के लिए वाशिंगटन पहुंचे। प्रधानमंत्री के आगमन पर वाशिंगटन डीसी के ज्वाइंट बेस एंड्रयूज में यूएस डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया, जिनमें टीएच ब्रायन मैककॉन, यूएस डिप्टी सेक्रेटरी ऑफ स्टेट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसोर्सेज शामिल थे। ब्रिगेडियर अनूप सिंघल, एयर कमोडोर अंजन भद्रा और नौसेना अताशे कोमोडोर निर्भया बापना सहित रक्षा अताशे के साथ अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने उनका स्वागत किया। अपनी यात्रा के दौरान, वह संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे और क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेंगे और साथ ही व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

भारतीय नेता का स्वागत करने के लिए भारतीय समुदाय के सौ से अधिक सदस्य हवाई अड्डे पर एकत्र हुए। जैसे ही पीएम मोदी का विमान वाशिंगटन में उतरे, भारतीय प्रवासी के उत्साही सदस्य जयकार करने लगे। बारिश के बावजूद, प्रवासी भारतीय पीएम मोदी के आने का धैर्यपूर्वक इंतजार कर रहे थे।

प्रधान मंत्री ने हाल ही में शामिल किए गए कस्टम-निर्मित बोइंग 777 विमान पर अमेरिका की यात्रा की। बिडेन 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में पीएम मोदी की मेजबानी करेंगे, 20 जनवरी को बिडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली व्यक्तिगत बैठक होने जा रही है। यह प्रधानमंत्री मोदी की पहली विदेश यात्रा है। COVID-19 महामारी के प्रकोप के बाद से पड़ोस।

 पीएम मोदी आज अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे। बैठक करीब एक घंटे तक चलने की उम्मीद है।

“मैं हमारे दोनों देशों के बीच विशेष रूप से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के अवसरों का पता लगाने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं,” पीएम मोदी ने बुधवार को अमेरिका के लिए रवाना होने से ठीक पहले कहा।

गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी पीएम योशीहिदे सुगा के साथ अलग-अलग बैठकें भी होनी हैं. दोनों चतुर्भुज सुरक्षा गठबंधन या क्वाड के सदस्य हैं।

  पीएम इसके साथ ही वाशिंगटन डीसी में वैश्विक सीईओ से भी मुलाकात करेंगे। क्वालकॉम के क्रिस्टियानो ई अमोन, एडोब के शांतनु नारायण, फर्स्ट सोलर के मार्क विडमार, जनरल एटॉमिक्स के विवेक लाल और ब्लैकस्टोन के स्टीफन ए श्वार्जमैन के साथ आमने-सामने बैठकें करने की योजना है।

 

 

 

Mahant Narendra Giri Death: नरेंद्र गिरि की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में अहम खुलासे, CBI जांच की सिफारिश

Indian Railways : यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! इंडियन रेलवे ने बढ़ाई लंबी रूट वाली 34 स्पेशल ट्रेन की अवधि

SHARE

Latest news

Related news