नई दिल्ली. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। महान स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद् और समाज सुधारक राजा महेंद्र प्रताप सिंह की स्मृति और सम्मान में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है। यह अलीगढ़ की कोल तहसील के लोढ़ा गांव और मुसेपुर करीम जरौली गांव में कुल 92 एकड़ से अधिक क्षेत्र में स्थापित किया जा रहा है। विश्वविद्यालय अलीगढ़ संभाग के 395 महाविद्यालयों को संबद्धता प्रदान करेगा।

जाने माने जाट शख्सियत के बाद विश्वविद्यालय स्थापित करने के योगी आदित्यनाथ सरकार के फैसले को राजनीतिक रूप से अगले साल की शुरुआत में राज्य में महत्वपूर्ण विधानसभा चुनावों से पहले समुदाय पर जीत हासिल करने के लिए सत्तारूढ़ भाजपा के प्रयास के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है।

पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें:

अलीगढ़ में नया विश्वविद्यालय, नया रक्षा गलियारा और अन्य विकास कार्यों को देखकर राजा महेंद्र प्रताप सिंह निश्चित रूप से बहुत खुश हुए होंगे। ऐसे स्वतंत्रता सेनानियों की कड़ी मेहनत और बलिदान है, जिससे हम आज अपनी आजादी का आनंद उठा रहे हैं। कई राष्ट्रीय प्रतीक, जिनका राष्ट्र के प्रति योगदान बहुत अधिक था, को पिछली सरकारों द्वारा स्वतंत्रता के बाद के दशकों में अनदेखा और भुला दिया गया था। लेकिन आज, राजा महेन्द्र प्रताप सिंह जी हो या सुहेल देव जी, या कई अन्य लोगों को वह महत्व दिया जाता है जिसके वे वास्तव में हकदार थे। ऐसे महान नेताओं से आज की पीढ़ी का नाता टूट गया है। मैं सभी युवाओं को इन नेताओं और हमारे स्वतंत्रता संग्राम और सामाजिक सुधारों में उनके अपार योगदान के बारे में पढ़ने और जानने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।

AAP Tiranga Yatra in Ayodhya : राम की शरण में आप, मनीष सिसोदिया ने किया रामलला का दर्शन

PM Modi in Aligarh: पीएम मोदी पहुंचे अलीगढ़, विश्वविद्यालय की अधारशिला रख करेंगे चुनावी अभियान की शुरुआत