नई दिल्ली. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय यात्रा का समापन किया, जिसके दौरान उन्होंने कहा कि उनके “उत्पादक द्विपक्षीय और बहुपक्षीय जुड़ाव” थे और विश्वास व्यक्त किया कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध और भी मजबूत होंगे। “पिछले कुछ दिनों में, उत्पादक द्विपक्षीय और बहुपक्षीय जुड़ाव, सीईओ के साथ बातचीत और संयुक्त राष्ट्र का पता चला है। मुझे विश्वास है कि आने वाले वर्षों में भारत-अमेरिका संबंध और भी मजबूत होंगे। हमारे अमीर लोगों से लोगों के बीच संबंध हमारी सबसे मजबूत संपत्ति में से हैं, ”पीएम मोदी ने संयुक्त राज्य अमेरिका से लौटने से पहले ट्वीट किया।

पहली व्यक्तिगत क्वाड शिखर बैठक में भाग लिया

पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित किया, पहली व्यक्तिगत क्वाड शिखर बैठक में भाग लिया और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और उनके ऑस्ट्रेलियाई और जापानी समकक्षों-स्कॉट मॉरिसन के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय कार्यक्रम आयोजित किए। और योशीहिदे सुगा-क्रमशः। विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि प्रधान मंत्री की अमेरिकी यात्रा “ऐतिहासिक” थी।

पीएम मोदी अपनी यात्रा के दौरान अमेरिका द्वारा भारत को सौंपी गई 157 कलाकृतियों और पुरावशेषों को स्वदेश लाएंगे, जिसमें उन्होंने और राष्ट्रपति बिडेन दोनों ने चोरी, अवैध व्यापार और सांस्कृतिक वस्तुओं की तस्करी से निपटने के प्रयासों को मजबूत करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप के बाद से अमेरिका की अपनी पहली यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने गुरुवार को ड्रोन से लेकर 5G, सेमीकंडक्टर और सोलर तक के प्रमुख क्षेत्रों के पांच शीर्ष अमेरिकी कॉर्पोरेट नेताओं से मुलाकात करके अपनी व्यस्तताओं की शुरुआत की और उन्हें अपने निवेश को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया। भारत में विशाल अवसरों पर प्रकाश डालते हुए। उनमें से दो भारतीय अमेरिकी थे- एडोब से शांतनु नारायण और जनरल एटॉमिक्स से विवेक लाल। उन्होंने क्वालकॉम के क्रिस्टियानो ई आमोन, फर्स्ट सोलर के मार्क विडमार और ब्लैकस्टोन के स्टीफन ए श्वार्जमैन से भी मुलाकात की।

अफगानिस्तान में फिर से तालिबानी सजा- अंग काटने व सूली पर चढ़ाने की शुरुआत

Delhi Gang War: गोगी की हत्या के बाद गैंग वार की आशंका बढ़ी, अलर्ट जारी किया गया

PM Modi New York Visit प्रोटोकॉल तोड़कर भारतीयों से मिलने पहुंचे पीएम मोदी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर