Sunday, June 26, 2022

 नेपाल पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, लुंबिनी में मायादेवी मंदिर में की पूजा-अर्चना

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी आज अपने एकदिवसीय दौरे पर नेपाल पहुंच गए हैं. वो सोमवार सुबह वायुसेना के हेलीकॉप्टर से लुंबिनी पहुंचे। लुंबिनी पहुंचने पर नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने माया देवी मंदिर में पूजा-अर्चना भी की।

पीएम मोदी नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से भी बैठक भी करेंगे। दोनों नेताओं के बीच विकास, जल विद्युत और कनेक्टिविटी जैसे कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करने की उम्मीद है।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

नेपाल पहुंचने पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया है। मोदी ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को लुंबिनी पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए धन्यवाद देता हूं। मोदी ने आगे कहा है कि मैं नेपाल के अद्भुत लोगों के बीच आकर खुश हूं।

पीएम देउबा ने लिया तैयारियों का जायजा

पीएम मोदी के दौरे को लेकर नेपाल सरकार सतर्क है, कार्यक्रम को देखते हुए यहां के सभी मंदिरों को एसपीजी और नेपाल सशस्त्र पुलिस बल ने अपने कब्जे में ले लिया है। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा बीती शाम अपने मंत्रियों के साथ लुंबिनी पहुंचे। पीएम देउबा ने तैयारियों का जायजा लिया। पीएम ने अधिकारियों को सुरक्षा कड़ी करने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों ने पीएम के दौरे की तैयारियों और सुरक्षा को लेकर भी रिपोर्ट दी है.

बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की आधारशिला रखेंगे

पीएम मोदी बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की आधारशिला रखने के लिए आयोजित समारोह में भी शिरकत करेंगे। एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नेपाल सरकार के तत्वावधान में लुंबिनी डेवलपमेंट ट्रस्ट द्वारा आयोजित बुद्ध जयंती कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में हजारों की संख्या में लोग शामिल होंगे।

नेपाल दौरे से पहले पीएम मोदी ने क्या कहा?

अपनी यात्रा से पहले पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल के साथ हमारे रिश्ते अनोखे हैं। दोनों देशों के बीच सभ्यतागत और लोगों से लोगों के बीच संबंध हमारे घनिष्ठ संबंधों की स्थायी इमारत पर टिके हैं। मेरी यात्रा का उद्देश्य इन समय-परीक्षणित संबंधों को और मजबूत करना है जिन्हें सदियों से पोषित किया गया है और बातचीत के हमारे लंबे इतिहास में दर्ज किया गया है।

मोदी वापसी में लखनऊ आएंगे

पीएम मोदी नेपाल से कुशीनगर लौटेंगे और महापरिनिर्वाणस्थल में बुद्ध की पूजा करेंगे। 30 मिनट रुकने के बाद शाम करीब 5 बजे लखनऊ के लिए रवाना होंगे। प्रधानमंत्री लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास पर यूपी के मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री राज्य के मंत्रियों को सुशासन का पाठ पढ़ाएंगे. बता दें, कि पीएम बनने के बाद मोदी की यह पांचवीं नेपाल यात्रा है।

यह भी पढ़ें :

नरेला: प्लास्टिक फैक्ट्री आग बुझाने का काम जारी, दमकल की 22 गाड़ियां मौके पर मौजूद 

Horrific Road accident in Bahraich कारों की भिड़ंत में तीन की मौत,दो गंभीर

 

SHARE

Latest news

Related news