नई दिल्ली. PM Narendra Modi Address Nation Today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरुवार को धारा 370 हटाने के सरकार के फैसले पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी शाम 4 बजे ऑल इंडिया रेडियो आकाशवाणी पर देश को संबोधित करेंगे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र के नाम अपने इस संबोधन में बताएंगे कि सरकार ने जम्मू कश्मीर को विशेषाधिकार प्रदान करने वाली धारा 370 को हटाने का फैसला क्यों किया. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संबोधन में यह भी बताएंगे कि उन्होंने जम्मू कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश क्यों बनाया. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान की तरफ से आज उठाए गए कदम का भी जवाब अपने संबोधन में दे सकते हैं. दरअसल पाकिस्तान भारत के साथ सभी कूटनीतिक और व्यापरिक रिश्ते खत्म करने का ऐलान किया है. पाकिस्तान ने भारत के राजदूत को वापस जाने को कहा है साथ ही नई दिल्ली में मौजूद अपने राजदूत को वापस बुला लिया है.

बता दें कि मंगलवार को 5 अगस्त 2019 को गृहमंत्री अमित शाह ने धारा 370 को हटाने का प्रस्ताव राज्यसभा में पेश किया था, जिसे लंबी बहस के बाद 125-61 मतों के अंतर से सदन में पारित करा लिया गया. राज्यसभा में पास होने के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने धारा 370 को हटाने का प्रस्ताव लोकसभा रखा जिसे जोरदार बहस के बाद 367-67 वोेटों के अंतर से पारित करा लिया गया. 

बता दें कि जम्मू कश्मीर में आजादी के बाद से चले आ रहे आर्टिकल 370 को नरेंद्र मोदी सरकार ने हटा दिया. राज्यसभा में पारित होने के बाद बिल को लोकसभा में भी बहुमत के साथ पारित करा लिया गया गया था. जम्मू कश्मीर को केंद्रशासित प्रदेश का दर्जा दे दिया गया है. लद्दाख को अलग से बिना विधानसभा केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया है.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के दौरान 27 मार्च 2019 को राष्ट्र को संबोधित किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह संबोधन एंटी सैटेलाइट मिसाइल के सफल प्रक्षेपण पर किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सफलता के लिए डीआरडीओ के वैज्ञानिकों को बधाई दी थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से देश को संबोधित करेंगे. 

India Pakistan Diplomatic Ties Trade Relation Break Social Media Reaction: जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने पर बौखलाए पाकिस्तान ने भारत से राजनयिक और कारोबारी संबंध तोड़े, लोग बोले- भिखारियों का बायकॉट

NSA Ajit Doval In Kashmir: धारा 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर के शोपियां में अजीत डोभाल, कश्मीरियों के साथ खाया खाना

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App