नई दिल्ली/ कोरोना अपना कहर बरपा रहा है। देश में कोरोना के नए नए मामले सामने आ रहे है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित करा है। इस संबोधन में उन्होंने सबसे पहले सभी वर्कर्स का शुक्रिया करा। साथ ही उन्होंने श्रमिकों से भी अपील का है कि आप जहां हैं, वहीं रहें। जल्द ही टीकाकरण अभियान चलने वाला है। इससे पहले उन्होंने आज कोरोना वैक्सीन निर्माताओं के साथ बातचीत की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित करते हुए कोरोना को लेकर कई बड़ी बाते कहीं। 

  • मोदी ने कहा जिन लोगों ने पीड़ा सही है, जो पीड़ा आप सह रहे हैं, उसका मुझे ऐहसास है। जिन लोगों ने बीते दिनो में अपनो को खोया है, मैं सभी देशवासियों की तरफ़ से उनके प्रति संवेदनाएं व्यक्त करता हूँ। परिवार के एक सदस्य के रूप में, मैं आपके दुःख में शामिल हूं। चुनौती बड़ी है लेकिन हमें मिलकर अपने संकल्प, हौसले और तैयारी के साथ इसको पार करना है।
  • टीकाकरण को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि सबसे तेज टीकाकरण भारत में ही हुआ है। कल हुई मीटिंग में निर्णय लिया कि 1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सिनेशन किया जाएगा।
  • सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त वैक्सीन मिलेगी और टेस्टिंग की सुविधा को लगातार बढ़ा रहे है। दवाइयों का उत्पादन भी बड़ा दिया गया है। दवाई, कड़ाई और मंत्र को कभी न भूले। अस्पतालों में तेजी से बेड बढ़ाने का काम चल रहा है।
  • मेरा युवा साथियों से अनुरोध है की वो अपनी सोसायटी में, मौहल्ले में, अपार्टमेंट्स में छोटी छोटी कमेटियाँ बनाकर COVID अनुशासन का पालन करवाने में मदद करे। हम ऐसा करेंगे तो सरकारों को न कंटेनमेंट ज़ोन बनाने की ज़रुरत पड़ेगी, न कर्फ़्यू लगाने की, न लॉकडाउन लगाने की।
  • राज्य सरकार श्रमिको को भरोसा दिलाए कि इस बार उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी, जो जहां है वो वहीं रहे।  देश में बड़े बड़े कोविद सेंटर बनाए जा रहे है। श्रमिको को भी जल्द से जल्द वैक्सीन मिलेगी।
  • पीएम मोदी ने राज्य सरकारों से अपील की कि लॉकडाउन को अंतिम विकल्प के रूप में प्रयोग करें क्योंकि हम देश को लॉकडाउन से बचाना है। पिछली बार स्थितियां कंट्रोल में थी। देश में संपूर्ण लॉकडाउन न लगे। और माइक्रो कंटेंटमेंट जॉन पर ध्यान दे।
  • पीएम मोदी ने कहा कि मेरा राज्य प्रशासन से आग्रह है कि वो श्रमिकों का भरोसा जगाए रखें, उनसे आग्रह करें कि वो जहां हैं, वहीं रहें। राज्यों द्वारा दिया गया ये भरोसा उनकी बहुत मदद करेगा कि वो जिस शहर में हैं वहीं पर अगले कुछ दिनों में वैक्सीन भी लगेगी और उनका काम भी बंद नहीं होगा।
  • पीएम मोदी ने कहा हमारे वैज्ञानिकों ने दिन-रात एक करके बहुत कम समय में देशवासियों के लिए वैक्सीन विकसित की हैं। आज दुनिया की सबसे सस्ती वैक्सीन भारत में है। भारत की कोल्ड चेन व्यवस्था के अनुकूल वैक्सीन हमारे पास है।

 

Lockdown in Jharkhand : दिल्ली के बाद झारखंड में लगा 6 दिन का लॅाकडाउन

Curfew Violation Couple Jail: मास्क ना पहनने, पुलिस को धमकाने और कार में किस करने की धमकी देने वाला कपल पहुंचा जेल के अंदर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर