PM Kisan Mandhan Scheme: नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के जरिए देश के छोटे और सीमांत किसानों को बड़ी सौगात दी है. दरअसल केंद्र सरकार ने पिछले वर्ष ही पीएम किसान मानधन योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत बेहद ही कम किस्त पर किसानों के पेंशन की व्यवस्था की जाती है. पीएम किसान योजना के तहत किसान छोटी सी किस्त अदा कर अपने लिए पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं. सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना से अभी तक 2013913 किसान जुड़ चुके हैं. इस स्क्रीम के तहत पात्र किसान मामूली प्रीमियम अदा कर अपना रिटायरमेंट प्लान कर सकते हैं. 18 वर्ष से 40 वर्ष की आयु वाला कोई भी छोटा और सीमांत किसान इस योजना से जुड़ सकता है.

अगर आप छोटे और सीमांत किसान हैं और इस योजना के लिए आवश्यक सभी योग्यताएं पूरी करते हैं तो आप महज 660 रुपए की मामली सालाना किस्त अदाकर सालाना 36000 रुपए पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत आपको 60 वर्ष की आयु पार करने के बाद तीन हजार प्रति महीने पेंशन मिलने की गारंटी दी जाती है. 12 महीने का हिसाब देखें तो किसानों को मिलने वाली यह पेंशन 36000 रुपए सालाना बैठती है. इस योजना की सबसे खास बात है कि पीएम किसान मानधन स्कीम में जितना योगदान किसान की तरफ से किया जाता है उतना ही योगदान सरकार की तरफ से भी किया जाता है.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत कोई व्यक्ति अगर 18 वर्ष की उम्र में निवेश करता है तो उसे महीने का 55 रुपए और सालाना 660 रुपए प्रीमियम के रूप में भरने होंगे. वहीं अगर कोई 40 वर्ष की उम्र में इस स्कीम का हिस्सा बनता है तो उसे हर महीने 200 रुपए का प्रीमियम अदा करना होगा. इन दोनों ही परिस्थितियों में निवेशकर्ता किसानों को सालाना 36000 रुपए की पेंशन मिलेगी.

यानी पीएम किसान मानधन योजना के तहत न्यूनतम प्रीमियम 55 रुपए और अधिक्तम प्रीमियम 200 रुपए है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन कराना होता है. रजिस्ट्रेशन पूरी से फ्री है. आप अपने क्षेत्र में स्थिति नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर इस योजना से जुड़ सकते हैं. सर्विस सेंटर से आपसे कुछ दस्तावेज मांगे जाएंगे और आपका रजिस्ट्रेशन कर दिया जाएगा. रजिस्ट्रेशन होने के साथ ही आप केंद्र सरकार की इस किसान कल्याणकारी योजना का हिस्सा बन जाएंगे.

Jan Dhan Yojna Overdraft Facility: लॉकडाउन में आर्थिक तंगी, डरिए मत ! अब जन धन योजना से कर सकते हैं 10 हजार रुपये तक का ओवरड्राफ्ट

UIDAI Aadhaar Card Online Address Update: लॉकडाउन में घर में बैठकर कैसे ठीक करें आधार कार्ड का पता, UIDAI ने दी जानकारी

2 responses to “PM Kisan Mandhan Scheme: मात्र 660 रूपये महीने देकर पाएं 36000 रूपये की वार्षिक पेंशन, जानिए क्या है पीएम किसान मानधन योजना?”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App