नई दिल्ली: क्या आपने भी यूपीआई पेमेंट के जरिए पीएम नरेंद्र मोदी के पीएम केयर फंड में कोरोना से लड़ने के लिए आर्थिक मदद दी है? अगर हां तो सावधान, एक बार फिर जाकर यूपीआई पेमेंट की आईडी चेक कीजिए क्योंकि इतने संवेदनशील समय में भी कुछ लोग धोखाधड़ी करने से बाज नहीं आ रहे हैं और गरीबों की मदद के लिए दी गई रकम को हड़प करने की कोशिश कर रहे हैं. दरअसल पीएम केयर फंड की गलत यूपीआई आईडी तेजी से वायरल हो रही है. आप सोच रहे हैं कि आपने पीएम नरेंद्र मोदी को पैसे भेज दिए लेकिन हो सकता है आपके द्वारा भेजा गया पैसा किसी जालसाज के अकाउंट में चला गया हो.

यूपीआई के जरिए कैसे हो रही है धोखाधड़ी?

यूपीआई पेमेंट में आपको सामने वाले शख्स की यूपीआई आइडी पता होनी चाहिए, उसके जरिए आप सीधा उसके बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं. हजारों लोग यूपीआई के जरिए पीएम मोदी के पीएम केयर फंड में पैसा डाल रहे हैं लेकिन प्रेस इन्फॉरमेशन ब्यूरो के ट्वीट के मुताबिक पीएम केयर फंड के नाम पर गलत यूपीआई आईडी का प्रचार किया जा रहा है. पीएम केयर फंड की सही यूपीआई आईडी है pmcares@sbi. जबकि पीएम केयर फंड के नाम से जो गलत यूपीआई आईडी फैलाई जा रहा है वो है pmcare@sbi. दोनों आईडी में सिर्फ s का फर्क है. सही आईडी में s जुड़ा हुआ है जबकि फर्जी आईडी में सिर्फ pmcare है.

क्या है पीएम केयर फंड?

दरअसल प्रधानमंत्री कार्यालय ने कोरोना से लड़ने के लिए एक इमरजेंसी फंड बनाया है जो पब्लिक चेरिटेबल ट्रस्ट है जिसका पूरा नाम है प्राइम मिनिस्टर्स सिटिजन असिसटेंस एंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशन (PM CARES) फंड जिसमें जमा पैसा राष्ट्रीय आपदा के समय इस्तेमाल किया जाएगा. तो अगर आप भी पीएम केयर फंड में यूपीआई के जरिए पैसा भेज रहे हैं तो जरा सावधानी से भेजिए, कहीं आपकी देश को मदद करने की नेक और ईमानदार कोशिश का फायदा कोई जालसाज ना उठा ले, इसलिए ध्यान रखें.

यूपीआई के जरिए पीएम केयर फंड में पैसा जमा करते हुए लोग गलती से pmcare@sbi में पैसा डाल रहे हैं जबकि सही आईडी pmcares@sbi है. एक शब्द छोड़ने से आपका पैसा कहीं और चला जाएगा क्योंकि यूपीआई के जरिए पेमेंट करने पर अगर आपने गलती से s मिस कर दिया तो पैसा पीएम केयर फंड में नहीं बल्कि किसी और फंड में जमा हो जाएगा. क्योंकि दोनों आईडी इतनी मिलती जुलती है कि काफी लोग इसमें धोखा खा रहे हैं और गलत आईडी के जरिए पैसा भेज रहे हैं.

Corona Impact on Job Salary: आपकी जेब पर पड़ने वाला है कोरोना का असर, कंपनियां काट रही हैं मार्च और अप्रैल की सैलरी

Coronavirus India lockdown Timepass Movies: कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में आप इन फिल्मों और वेब सीरीज को नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, हॉटस्टार, जी5 पर जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर