Thursday, February 2, 2023
spot_img

400वा प्रकाश पर्व : लालकिले से देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली, 21 अप्रैल यानि सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले से देश के नाम अपना संबोधन देंगे. इस बात की जानकारी संस्कृति मंत्रालय की ओर से दी गयी है.

प्रधानमंत्री करेंगे संबोधन

पीएम नरेंद्र मोदी देश को एक बार फिर संबोधित करने जा रहे हैं. उनका ये संबोधन 21 अप्रैल यानि सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष में होगा. इस बार पीएम मोदी सीधे लाल किले से देश से अपनी बात रखेंगे. संस्कृति मंत्रालय द्वारा इस बात की जानकारी दी गयी है. उनका ये संदेश दुनिया भर के सिख लोगों के लिए ख़ास तौर पर होगा. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे.

क्या है ख़ास?

आपको बता दे, ऐसा पहली बार होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी धार्मिक संबोधन को लेकर सीधे लाल किले से देश से जुड़ेंगे. इससे पहले नरेंद्र मोदी केवल तंत्रता दिवस से इतर 21 अक्तूबर 2018 को देश के नाम अपना संबोधन लाल किले से दे चुके हैं. उस समय केंद्र सरकार द्वारा आजाद हिंद फौज के 75 वर्ष पूरे होने पर लाल किले पर इसका आयोजन किया गया था. इससे पहले प्रधानमंत्री द्वारा 9 जनवरी को सिखों के 10वे गुरु, गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व पर बधाई दी थी.

क्या बोले थे प्रधानमंत्री

गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों के नाम अपने संबोधन में बोले थे, उनका जीवन और संदेश लाखों लोगों को प्रेरणा और ताकत देता है. पीएम ने आगे कहा था कि उन्हें हमेशा इस बात की खुशी रहेगी कि उनकी सरकार को गुरु गोबिंद सिंह का 350वां प्रकाश उत्सव मनाने का मौका मिला.

कौन थे गुरु तेग बहादुर?

गुरु तेग बहादुर को सिखों के 9वे गुरु के रूप में माना जाता है. उनका जन्म अमृतसर में गुरु तेग बहादुर गुरु हरगोविन्द जी के पांचवें पुत्र के तौर पर हुआ था. 8वें गुरु हरिकृष्ण राय जी के निधन के बाद तेग बहादुर को 9वां गुरु बनाया गया था. इन्होंने आनन्दपुर साहिब का निर्माण कराया और ये वहीं रहने लगे थे. 

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

 

Latest news