नई दिल्ली. गुजरात चुनाव से पहले एक रिसर्च पीएम मोदी के लिए खुशखबरी लेकर लाई है. पीएम मोदी अपने प्रधानमंत्री काल में आधे से ज्यादा का सफर तय कर चुके हैं इस बीच तमाम विदेश यात्रा और नोटबंदी के फैसलों को लेकर उन्हें आलोचना का सामना भी करना पड़ा है, लेकिन प्यू रिसर्च के मुताबिक लगता है पीएम मोदी आज भी लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं जिसकी लोकप्रियता में कमी नहीं आई है. दरअसल अमेरिकी थिंक टैंक प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा करवाए गए सर्वे के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय राजनीति में अब भी सबसे फेमस हस्ती हैं.

अमेरिकी द्वारा किए गए इस सर्वेक्षण के अनुसार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भी लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं. इस सूची में सोनिया गांधी, अरविंद केजरीवार को भी जगह मिली है. प्यू रिसर्च सेंटर की इस रिपोर्ट में पहले स्थान पर नरेंद्र मोदी, दूसरे स्थान पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, तीसरे स्थान पर सोनिया गांधी और चौथे स्थान पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कब्जा किया है. पीएम मोदी को 88 प्रतिशत लोगों ने अपनी पसंद से चुना है तो वहीं 58 प्रतिशत लोगों के अनुसार राहुल गांधी भारतीय राजनीति में मशहूर हस्ती हैं. इस सर्वे में सोनिया को 57 और अरविंद केजरीवाल को 39 प्रतिशत वोट मिले हैं.

इस सर्वेक्षण के अनुसार पीएम मोदी को सबसे ज्यादा दक्षिण भारत में पसंद किया गया है. दक्षिण भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, और पश्चिम भारतीय राज्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और गुजरात में 10 में से 9 लोगों ने पीएम मोदी को भारतीय राजनीति में लोकप्रिय हस्ती के रूप में चुना है. तो वहीं पूर्वी राज्यों बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उत्तरी भारत दिल्ली हरियाणा, मध्यप्रदेश, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 10 में से 8 लोगों की पहली पसंद नरेंद्र मोदी है. 2015 के तुलना में दक्षिण भारतीय राज्यों में मोदी की लोकप्रियता में वृद्धि हुई है. जबकि उत्तर भारत में आंकड़ा गिरा है. गौरतलब है कि इस सर्वेक्षण में 21 फरवरी 2017 से 10 मार्च 2017 के दौरान 2,464 लोगों से ये सर्वे करवाया गया.

योगी सरकार ने मोदी सरकार को लिखा, 1 दिसंबर को पद्मावती रिलीज कानून-व्यवस्था के लिए ठीक नहीं
..जब एक भविष्यवाणी के चलते इंदिरा गांधी ने छुड़वा दी राजीव गांधी की नौकरी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App