रायपुरः छत्तीसगढ़ में एक कार्यक्रम के तहक पहुंचे केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय इथेनॉल फैक्ट्री लगा रहा है, जिसके बाद पेट्रोल 55 और डीजल मात्र 50 रुपये प्रति लीटर मिलेगा. मंत्रालय इथेनॉल बनाने के लिए देश में पांच प्लांच लगा रहा है. लकड़ी की चीजों और कचरे से इथेनॉल तैयार किया जाएगा. गडकरी ने कहा कि हम आठ लाख करोड़ के पेट्रोल-डीजल का आयात कर रहे हैं और इसके दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं. वहीं रुपया भी डॉलर के मुकाबले गिर रहा है. उन्होंने कहा कि मैं पिछले 15 सालों से कह रहा हूं कि देश में किसान, आदिवासी और वनवासी इथेनॉल, मेथनॉल, जैव ईंधन का उत्पादन कर विमान उड़ा सकते हैं.

छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राज्य को 251 करोड़ के निर्माण की सौगात दी. राज्य के दुर्ग जिले के चरौदा नगर में कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान गडकरी ने कहा कि छत्तीसगढ़ पूरे देश के लिए जैव ईंधन का केंद्र बन सकता है. नागपुर में करीब एक हजार ट्रैक्टर जैव ईंधन से चल रहे हैं. उन्होंने कहा कि आज आवश्यकता है कि इस क्षेत्र में अनुसंधान हो. पेट्रोल में इथेऩॉल मिलाकर सफल प्रयोग किया जा चुका है जिसे आगे भी बढ़ावा दिया जाएगा. 

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी लगातार जारी है वहीं डॉलर के मुकाबले रुपया भी लगातार कमजोर पड़ रहा है. जिसके चलते विपक्ष लगातार सरकार पर हमला बोल रहा है इसी कड़ी में विपक्ष ने सोमवार को भारत बंद बुलाया था जिसका असर देश के कई राज्यों में देखने को मिला. 

यह भी पढ़ें- भारत बंदः बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों पर फूटा कांग्रेस लीडर अजय माकन का गुस्सा, नरेंद्र मोदी सरकार का विरोध जताने बैलगाड़ी से पहुंचे पेट्रोल पंप

डॉलर के मुकाबले 72.59 के स्तर तक पहुंचा रुपया, फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

 

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App