नई दिल्ली: पिछले कुछ समय से कच्चे तेल में तेजी देखी जा रही है. इसके बावजूद डोमेस्टिक मार्केट में पेट्रोल डीजल के रेट में किसी तरह का बदलाव नहीं आया है। 10 मई को भी देश में पेट्रोल डीजल के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं आया. महंगाई की मार झेल रही जनता के लिए ये राहत भरी खबर है। आखिरी बार 6 अप्रैल को पेट्रोल और डीजल के भाव में 80-80 पैसे का उछाल आया था। इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक दिल्ली में आज पेट्रोल का भाव 105.41 और डीजल का भाव 96.67 प्रति लीटर है।

महानगरों में पेट्रोल डीजल के भाव

कच्चे तेल के इस्तेमाल से बनती है 2000 से भी ज्यादा चीजें

बताते चलें कि कच्चे तेल की मौजूदा कीमत सिर्फ भारत के लिए ही नहीं बल्कि दुनिया भर के सभी देशों के लिए एक बड़ा सिरदर्द बनी हुई है. कच्चे तेल का इस्तेमाल पेट्रोल और डीजल बनाने में ही नहीं बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाली कुल 2000 से भी ज्यादा चीजों के प्रोडक्शन में किया जाता है। ऐसे में कच्चा तेल जितना महंगा होगा इससे बनने वाली चीजों के भाव में उतनी बढ़ोतरी होगी।

कैसे चेक करें अपने शहर का भाव?

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से तेल के भाव में इज़ाफ़ा हुआ है. पेट्रोल-डीजल के दाम हर रोज सुबह 6 बजे लागू कर दिए जाते है. यदि आप अपने शहर का ताजा भाव जानना चाहते है तो आपको इसके लिए इंडियन ऑयल के मोबाइल नंबर 9224992249 पर SMS भेजना। इसमें आपको लिखना है- ‘RSP-पेट्रोल पंप का कोड’. यदि आपको पेट्रोल पंप का नहीं पता है तो आप इसे इंडियन ऑयल के इस पेज से ढूंढ सकते है.

य़ह भी पढ़े:

एलपीजी: आम लोगों का फिर बिगड़ा बजट, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 50 रूपये हुआ महंगा

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर