नई दिल्लीः पिछले कई दिनों से डॉलर के मुकाबले लुढ़क रहा रुपया शनिवार को 72.10 के स्तर तक पहुंच गया जिसके चलते तेल के दामों में बढ़ोत्तरी जारी रही. दिल्ली में जहां पेट्रोल की कीमत में 0.35 पैसे का इजाफा हुआ है वहीं डीजल के दामों में 0.24 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है. इसी के साथ शनिवार पेट्रोल 81.63 रुपये प्रति लीटर हो गया और डीजल 73.54 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया. वहीं मुंबई में भी एक बार भी तेल के दामों में इजाफा दर्ज किया गया. यहां पेट्रोल की कीमत 89.01 रुपये प्रति लीटर हो गया वहीं डीजल की कीमत 78.07 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई.

बता दें कि पिछले कई दिनों से तेल की कीमतों में जारी बढ़ोत्तरी से खाने-पीने की चीजें भी महंगी हो गई है. विशेषज्ञों की मानें तो पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी महंगाई की आग से आम आदमी को अभी राहत मिलने वाली नहीं है क्योंकि रुपया डॉलर के मुकाबले लगातार कमजोर हो रहा है. लगातार बढ़ते दामों के चलते केंद्र की मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर है. विपक्षी पार्टियां लगातार महंगाई को लेकर सरकार पर हमला बोल रही हैं. इसी के चलते 10 सितंबर को कांग्रेस ने भारत बंद बुलाया था जिसका असर व्यापक स्तर पर देश में देखने को मिला था हालांकि विरोध की आड़ में कई जगह से आगजनी और हिंसात्मक घटनाओं की खबरें भी आई थीं.

आपको बता दें कि तेल की लगातार बढ़ती कीमतों के पीछे की बड़ी वजह रुपया का डॉलर के मुकाबले गिरना है. पिछले कई दिनों से रुपये में गिरावट दर्ज की जा रही है जिसकी वजह से तेल  कंपनियां भी अपने दामों में बदलाव कर रही हैं क्योंकि तेल कंपनियों को डॉलर में ईंधन की कीमतों का भुगतान करना पड़ता है. 

यह भी पढ़ें- डॉलर के मुकाबले 71.66 के स्तर पर रुपया, फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम तो लोग बोले- कब आएंगे अच्छे दिन\

Paytm Cashback Offer: पेटीएम वॉलेट से पेट्रोल-डीजल खरीदने पर मिलेगा 7,500 रुपये का कैशबैक, यहां जानें पूरी डिटेल्स

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App