नई दिल्लीः अगर आपको पास कार या टू व्हीलर है तो जल्द से जल्द अपनी गाड़ियों की टंकी फुल करा लें क्योंकि किसी भी वक्त पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 6 रूपये तक की बढोतरी हो सकती है. सरकार ने त्योहारों के सीजन में जनता की जेब में आग लगाने की तैयारी कर ली है. जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 6 रूपये तक की वृद्धि हो सकती है. जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल पर 6 रूपये तक एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने जा रही है. इससे पहले केंद्र सरकार ने मई 2020 में पेट्रोल पर 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर ड्यूटी बढ़ाई थी. खबर है कि सरकार अब पेट्रोल और डीजल दोनों पर 6 रूपये और एक्साइज ड्यूटी बढाने जा रही है.

जानकार बता रहे हैं कि कोरोना महामारी की वजह से सरकार के खजाने पर प्रभाव पड़ा है जिसकी वजह से ड्यूटी बढ़ाने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है. सरकार अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए और पिछले कुछ महीनों से हो रहे घाटे की पूर्ति के लिए तेल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने जा रही है. तेल मंहगा होते ही आम जनता की जेब पर सीधे-सीधे बोझ पड़ेगा. सामान की ढुलाई महंगी हो जाएगी जिससे सब्जी से लेकर हर वो सामान जो बाहर से आता है वो सामान महंगा हो जाएगा. सब्जी बाजार में पहले से ही आग लगी हुई है. प्लाज और आलू जैसी चीजें क्रमश: 80 और 100 रूपये किलो बिक रही है. आने वाले समय में सब्जी, फल और दूध जैसे जरूरी सामानों की कीमतों में तेजी देखने के पूरे आसार हैं.

आपको बता दें कि अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम 45 डॉलर प्रति बैरल से घटकर 40 डॉलर प्रति बैरल तक चला गया है. इस लिहाज से सरकार को तेल के दाम कम करने चाहिए लेकिन सरकार कीमत घटाने की बजाय बढ़ाने का मन बना रही है. एक तो सरकार को कच्चे तेल के दाम कम देने पड़ेंगे दूसरी तरफ एक्साजइ से कमाकर सरकार अपना खजाना पूरा करना चाहती है. फिलहाल जो पेट्रोल हम खरीदते हैं उसमें हम 31.83 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से टैक्स देते हैं. वहीं डीजल की प्रत्येक लीटर की खरीद पर 31.83 रुपये टैक्स देते हैं. अगर आप मोदी सरकार से पहले की तुलना करें तो मई 2014 से पहले पेट्रोल पर 9.48 रुपये प्रति लीटर टैक्स लगता था. वहीं, डीजल पर 3.56 रुपये प्रति लीटर टैक्स था.

Mahindra Marazzo MPV Launched: BS6 इंजन के साथ आई Mahindra Marazzo MPV भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Tata Nexon XM(S) Launched: टाटा नेक्सॉन का नया वेरियंट XM(S) भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर