Tuesday, July 5, 2022

पेट्रोल डीज़ल की कीमतें घटीं तो विपक्ष ने कहा- जनता को मुर्ख बनाना बंद करो

नई दिल्ली, बढ़ती महंगाई को देखते हुए शनिवार को केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल-डीज़ल से एक्साइज ड्यूटी घटा दी है. पेट्रोल पर 8 रूपये एक्साइज ड्यूटी घटाई गई है जबकि डीज़ल पर 6 रूपये एक्साइज ड्यूटी घटाई गई है. साथ ही, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ लाभार्थियों को एलपीजी सिलिंडर पर 200 रूपये सब्सिडी देने का भी ऐलान किया है. अब सरकार के इस फैसले पर विपक्ष हमलावर हो गया है और इसे सरकार का ढोंग बता रहा है.

पहले दाम बढ़ाया फिर घटा दिया

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर सरकार के इस फैसले पर हमला करते हुए कहा कि 21 मार्च, 2022 यानी 60 दिन पहले पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर थी. 60 दिनों में आपने पेट्रोल की कीमत में 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ाया और अब इसे 9.50 रुपये प्रति लीटर घटा दिया. आप जनता को मूर्ख बनाने की कोशिश न करें.
उन्होंने आगे लिखा, प्रिय वित्त मंत्री, आज डीजल की कीमत 96.67 रुपये प्रति लीटर है और आपका कहना है की इसकी कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी. 21 मार्च, 2022 यानी 60 दिन पहले डीजल की कीमत 86.67 रुपये प्रति लीटर ही थी. 60 दिनों में आपने डीजल की कीमत में 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ाया और अब इसे 7 रुपये प्रति लीटर घटा दिया. लोगों को बेवकूफ न बनाएं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे ये भी कहा कि सीमेंट की उपलब्धता सुधार के लिए और सीमेंट की लागत को कम करने के लिए बेहतर लॉजिस्टिक्स का सहारा लिया जा रहा है. वहीं उन्होंने बताया कि स्टील के कुछ कच्चे माल पर भी आयात शुल्क बहुत जल्द घटाया जाएगा. साथ ही, कुछ स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा.

ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव’

आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा, इसके बाद आपको आपके फोन पर ही कीमत का पता चल जाएगा।

 

केरल में 11.91 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल, सरकार ने पेट्रोल-डीज़ल पर घटाए टैक्स

IPL 2022 के 69वें मुकाबले में आज आमने-सामने होंगे दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस

 

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->