Tuesday, July 5, 2022

पेट्रोल-डीज़ल पर एक्ससाइज़ ड्यूटी घटाई, पेट्रोल 9.50 व डीजल 7 रुपये हुआ सस्ता

नई दिल्ली, बढ़ती महंगाई को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल-डीज़ल से एक्साइज ड्यूटी घटा दी है. पेट्रोल पर 8 रूपये एक्साइज ड्यूटी घटाई गई है जबकि डीज़ल पर 6 रूपये एक्साइज ड्यूटी घटाई गई है.

साथ ही, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ लाभार्थियों को एलपीजी सिलिंडर पर 200 रूपये सब्सिडी देने का भी ऐलान किया है.

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिलेगी सब्सिडी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह भी घोषणा की कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को अब 200 रुपये प्रति सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) पर सब्सिडी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि इससे हमारी माताओं और बहनों को सहायता मिलेगी. बता दें सरकार के इस फैसले से सालाना करीब ₹6100 करोड़ का राजस्व प्रभावित होगा.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे ये भी कहा कि सीमेंट की उपलब्धता सुधार के लिए और सीमेंट की लागत को कम करने के लिए बेहतर लॉजिस्टिक्स का सहारा लिया जा रहा है. वहीं उन्होंने बताया कि स्टील के कुछ कच्चे माल पर भी आयात शुल्क बहुत जल्द घटाया जाएगा. साथ ही, कुछ स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा.

ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव

आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा, इसके बाद आपको आपके फोन पर ही कीमत का पता चल जाएगा।

बता दें अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. 

प्रोफेसर रतनलाल को मिली जमानत, फेसबुक पर किया था आपत्तिजनक पोस्ट

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->