नई दिल्ली. पेगासस स्नूपिंग मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट एक विशेषज्ञ समिति का गठन करेगा। भारत के प्रधान न्यायाधीश ने गुरुवार को कहा कि इस पर विस्तृत आदेश अगले सप्ताह आने की उम्मीद है। सीजेआई रमना ने खुली अदालत में वरिष्ठ अधिवक्ता सीयू सिंह से कहा कि सुप्रीम कोर्ट पेगासस मामले में इस सप्ताह एक जांच समिति गठित करने का आदेश पारित करना चाहता है। हालांकि, उन्होंने कहा कि समिति के लिए उनके मन में कुछ विशेषज्ञ व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए भाग नहीं ले पाएंगे।

CJI ने कहा है कि आदेश अगले सप्ताह किसी समय आ सकता है। CJI रमना ने कहा, “हम अगले सप्ताह तक तकनीकी विशेषज्ञ टीम के सदस्यों को अंतिम रूप देने और आदेश सुनाने में सक्षम होंगे।”

एक अंतरराष्ट्रीय मीडिया संघ ने बताया था कि पेगासस स्पाइवेयर का उपयोग करके निगरानी के लिए संभावित लक्ष्यों की सूची में 300 से अधिक सत्यापित भारतीय मोबाइल फोन नंबर थे। शीर्ष भारतीय पत्रकारों से लेकर विपक्षी नेताओं तक और यहां तक ​​कि केंद्र सरकार में भी कई नाम रिपोर्ट में सामने आए थे, जिसमें कहा गया था कि उन्हें स्पाइवेयर से निशाना बनाया गया था।

केंद्र ने पहले एक तकनीकी विशेषज्ञ समिति गठित करने की पेशकश की थी, जिसमें स्वतंत्र विशेषज्ञ शामिल हों, ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या पेगासस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल भारत के प्रमुख पत्रकारों और राजनेताओं के फोन पर जासूसी करने के लिए किया गया था।

CJI रमना ने गुरुवार को अदालत में एक वरिष्ठ अधिवक्ता को बताया कि विशेषज्ञ समिति का हिस्सा बनने के लिए जिन विशेषज्ञों से संपर्क किया गया है, उनमें से कुछ व्यक्तिगत मुद्दों का सामना कर रहे हैं और हो सकता है कि वे जांच में शामिल न हों।

पिछले हफ्ते, सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि वह केवल केंद्र से जानना चाहता है कि क्या पेगासस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कथित तौर पर भारतीय हस्तियों की जासूसी करने के लिए किया गया था और क्या यह कानूनी रूप से किया गया था।

पेगासस जासूसी मामले की स्वतंत्र जांच की मांग वाली याचिकाओं पर राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए सरकार ने एक विस्तृत हलफनामा दायर करने की अनिच्छा व्यक्त करने के बाद यह कदम उठाया।

Punjab Congress Infighting: कैप्टन बदलने के बाद भी पंजाब कांग्रेस में रार, नाराज जाखड़ को राहुल ले गये अपने साथ

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया आतंकवादी

IPL 2021 DC vs SRH: दिल्ली ने हैदराबाद को 8 विकेट से दी मात, अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंची दिल्ली