नई दिल्ली. संसद के मॉनसून सत्र में भारी हंगामा के साथ शुरू हुआ। सत्र की शुरुआत होने से पहले ही जासूसी का ऐसा मुद्दा आ गया है जिसने राजनीतिक भूचाल ला दिया है। लोकसभा में जोरदार हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। लोकसभा स्पीकर ने प्रश्नकाल चलाने की कोशिश की लेकिन विपक्षी सांसदों के हंगामे में कोई कमी नहीं आयी. वहीं दूसरी तरफ राज्यसभा कांग्रेस सांसद राजीव सातव के निधन के कारण राज्य सभा की कार्यवाही 1 घंटे के लिए स्थगित हुई।

इससे पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर सरकार पर तंज कसा। राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा कि हमें पता है ‘वो’ क्या पढ़ रहे हैं, जो भी आपके फोन में है।

चर्चा की मांग

विपक्षी पार्टियों द्वारा लोकसभा और राज्यसभा दोनों ही सदनों में इस विषय पर चर्चा की मांग की गई है और स्थगन प्रस्ताव दिया गया है। वहीं राज्यसभा में सीपीआई नेता बिनॉय विश्वम, राजद सांसद मनोज झा, AAP सांसद संजय सिंह समेत अन्य कई सांसदों द्वारा इस विषय पर चर्चा की मांग की गई है।

क्या है मामला

दरअसल, बीते दिन दुनिया के अलग-अलग देशों की कई मीडिया एजेंसियों द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई है। जिसमें दावा किया गया है कि इजरायली स्पाइवेयर पेगासस की मदद से कई देशों की सरकारें अपने यहां चिन्हित लोगों के फोन हैक कर उनकी जानकारियां हासिल कर रही थीं। इसमें भारत का भी नाम है, यहां के कई पत्रकार, विपक्षी नेता, मंत्री और अन्य के फोन हैक किए जाने का दावा किया गया है।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत के करीब 300 फोन नंबर को इस दौरान हैक किया गया था. अधिकतर नंबर को 2018 और 2019 के बीच हैक किया गया था। मीडिया कंपनियों द्वारा इस मसले पर पूरी सीरीज़ निकाली जाएगी, इसकी पहली कड़ी में पत्रकारों के नाम सामने लाए गए हैं।

Janta Ka Muqadma: इंडिया न्यूज ने लॉन्च किया नया प्राइम टाइम शो, प्रदीप भंडारी चलाएंगे ‘जनता का मुकदमा’

Mansoon session: मानसून सत्र से पहले बोले पीएम मोदी- कोरोना पर चर्चा को तैयार, विपक्ष पूछे तीखे सवाल