Budget Session

नई दिल्ली .  Budget Session देशभर में कोरोना का कहर जारी है. तीसरी लहर में हररोज कोरोना के 3 लाख से ज़्यादा केस सामने आ रहे हैं, वहीँ 400 से ज़्यादा मौते रोज दर्ज की जा रही हैं. इस बीच कोरोना की तीसरी लहर के भीतर 31 जनवरी से शुरू हो रहा संसद का बजट सत्र (Parliament Budget Session) एक बार फिर कोविड प्रोटोकॉल के तहत आयोजित किया जाएगा. नियमो के अनुसार राज्यसभा (Rajya Sabha) की कार्यवाही सुबह 9 बजे शुरू होगी और लोकसभा (Lok Sabha) की कार्यवाही शाम 4 बजे शुरू होगी. बता दें ये प्रोटोकॉल 2 फरवरी से लागू किए जाएंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 31 जनवरी को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. इसके बाद 1 फ़रवरी को वित्त वर्ष 2022-23 का केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा.

अवकाश के दौरान बजटीय आवंटन के पहलुओं की होगी समीक्षा

बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक चलेगा, जिसके बाद एक महीने का अवकाश होगा और सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू होगा और 8 अप्रैल तक चलेगा. इस अवकाश की अवधि के दौरान विभागों से जुड़ी संसदीय समितियां संबंधित मंत्रालयों को बजटीय आवंटन के पहलुओं की समीक्षा करती हैं. वहीँ बजट सत्र शुरू होने से पहले राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं. इस बात की जानकारी उपराष्ट्रपति सचिवालय ने रविवार को ट्वीट कर दी.

ट्वीट में लिखा गया था कि , “उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के आज कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई, वह अभी हैदराबाद में हैं. उन्होंने एक सप्ताह तक आइसोलेशन में रहने का फैसला किया है. उन्होंने उन सभी लोगों को जांच कराने और खुद को आइसोलेट करने की सलाह दी है जो उनके संपर्क में आए थे.”

यह भी पढ़ें :

Safe School Zone: मुंबई महानगरपालिका का पायलट प्रोजेक्ट हुआ सफल, स्टूडेंट्स ने माना अब स्कूल जाना पहले से सरल और सुरक्षित

Anurag’s Taunt on Akhilesh : शायराना अंदाज में अनुराग का अखिलेश पर तंज, ये वही सपा है, जिससे जनता खफा है

 

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर