Param Vishisht Seva Medal:

नई दिल्ली, Param Vishisht Seva Medal: टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीत भारत का गौरव बढ़ाने वाले नीरज चोपड़ा को गणतंत्र दिवस के मौके पर परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जाएगा. कुल 384 लोगों के लिए वीरता पुरस्कार का ऐलान किया गया है, इस लिस्ट में गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा का भी नाम शुमार है.

कुल 384 लोगों को वीरता पुरस्कार

भारत के 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर वीरता पुरस्कार का ऐलान किया गया है, इस लिस्ट में टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा का नाम भी शामिल है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा ये पुरस्कार गणतंत्र दिवस के मौके पर दिए जाएंगे. वीरता पुरस्कारों में 12 शौर्य चक्र, 29 परम विशिष्ट सेवा मेडल, 4 उत्तम युद्ध सेवा मेडल 53 अति विशिष्ट सेवा मेडल, 13 युद्ध सेवा मेडल शामिल हैं. इन पुरस्कारों के अलावा इस लिस्ट में 122 विशिष्ट 81 सेना मेडल (गैलैंट्री), 2 वायु सेना मेडल, 40 सेना मेडल, 8 नौसेना मेडल, 14 वायु सेना मेडल शामिल हैं.

जानकारी के मुताबिक इस बार 26 जनवरी की परेड में हरियाणा की झांकी को काफी खास बनाते हुए उसमे नीरज चोपड़ा कीआदमकद प्रतिकृति भी दिखाई जाएगी.

939 शूरवीरों को भी किया जाएगा पुरस्कृत

गणतंत्र दिवस पर वीरता पुरस्कार पाने वाले वीरों के नाम की घोषणा कर दी गई है. इस बार 939 पुलिस कर्मियों को उनके शौर्य और वीरता के लिए गैलेंट्री अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जाएगा.

इन पुरस्कारों से किया जाएगा सम्मानित

इसमें 189 वीरों को पुलिस मेडल से सम्मानित किया जाएगा जबकि विशिष्ट सेवा के लिए 88 वीरों को राष्ट्रपति का पुलिस मेडल (पीपीएम) और 662 वीरों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस मेडल (पीएम) दिया जाएगा. पुलिस मेडल पाने वाले 189 वीरों में से 134 शूरवीरों को जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में उनकी वीरता के लिए पुरस्कृत किया जाएगा. गौरतलब है, देश की सुरक्षा में अदम्य साहस का प्रदर्शन करने वाले वीर जवानों को हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर वीरता पुरस्कार (Gallantry Award) से सम्मानित किया जाता है.

यह भी पढ़ें:

UP Chunav 2022: सपा ने कैराना से नाहिद हसन को दिया टिकट, 159 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

Shooting Bullets in Jaunpur : जौनपुर में तड़तड़ाई गोलियां, मुठभेड़ में 5 गिरफ्तार और 2 फरार

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर