नई दिल्ली. PAN Card Charges Details: यदि आप परमानेंट अकाउंट नंबर, पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं और आपके मन में सवाल है कि पैन कार्ड घर पर मंगवाने के लिए कितना शुल्क लगता है? क्या पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं? तो, यहां हम आपको पैन कार्ड पर लगने वाले शुल्क के बारे में जानकारी दे रहे हैं. आप नेशनल सेक्योरिटी डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) और यूटीआई की आधिकारिक वेबसाइट www.onlineservices.nsdl.com और www.utiitsl.com जाकर ऑनलाइन परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. एनएसडीएल पैन कार्ड के ऑनलाइन एप्लीकेशन पर 56 रुपये से लेकर 862 रुपये (टैक्स अतिरिक्त) तक शुल्क लेता है. आप अपने पैन कार्ड को भारत में किसी भी जगह और भारत से बाहर विदेशों में भी पोस्ट के जरिए मंगवा सकते हैं.

यदि आपने पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है और वेरिफिकेशन के लिए डॉक्यूमेंट्स पोस्ट के जरिए भेजें हैं तो-
भारत में स्थित किसी पते पर पैन कार्ड मंगवाना है तो 91 रुपये का शुल्क लगता है. भारत से बाहर विदेशी पते पर अपना पैन कार्ड मंगवाना चाहते हैं तो 862 रुपये का शुल्क लिया जाता है. हालांकि इस शुल्क में टैक्स सम्मिलित नहीं है.

यदि आपने पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है और ई-केवाईसी यानी पेपरलेस तरीके से वेरिफिकेशन करवाया है तो-
भारत में स्थित किसी पते पर पैन कार्ड मंगवाना है तो 86 रुपये का शुल्क लिया जाएगा. वहीं भारत से बाहर विदेश में किसी पते पर अपना पैन कार्ड मंगवाना है तो 857 रुपये का शुल्क लगेगा. इस राशि में भी टैक्स अलग से लिया जाएगा.

ई-पैन कार्ड पर कितना शुल्क?

यदि आप पैन कार्ड को फिजिकल फॉर्म में नहीं मंगवाना चाहते हैं तो अपने ईमेल पते पर भी पैन कार्ड मंगवा सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के बाद पैन कार्ड आपके रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर पीडीएफ फाइल के रूप में भेज दिया जाएगा.

यदि आप ई-पैन कार्ड मंगवाना चाहते हैं और आपने पोस्ट के जरिए डॉक्यूमेंट्स भेजकर वेरिफिकेशन करवाना है तो 61 रुपये (टैक्स अतिरिक्त) का शुल्क लिया जाएगा. यदि आपने ई-केवाईसी अथवा पेपरलेस वेरिफिकेशन के जरिए ई-पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है तो 56 रुपये का शुल्क लिया जाएगा.

Aadhaar Card Update for ITR Filing: इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी पाएं यहां

UIDAI Aadhaar Card Updates: दस्तावेज रिन्यू करवाने के लिए आधार कार्ड की फोटोकॉपी पर हस्ताक्षर जरूरी

One response to “PAN Card Charges Details: पैन कार्ड घर पर मंगवाने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन पर कितना शुल्क लगता है?”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App