नई दिल्ली/ आधार कार्ड और पैन कार्ड देश ने काफी अहम डॉक्यूमेंट में से एक है और पैन कार्ड के साथ आधार कार्ड लिंक करवाना अनिवार्य है. यह एक जरूरी प्रोसेस है क्योंकि इसी के जरिए आप अपने इनकम टैक्स रिटर्न को प्रोसेस कर सकते हैं. वहीं आधार कार्ड का इस्तेमाल कई कार्यों को करने और पहचान को दर्शाने में किया जाता है.

बता दें कि इनकम टैक्स विभाग ने पैन को आधार से लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च 2021 तय कर दी है. अगर पैन कार्ड को आधार कार्ड से इस तारीख तक लिंक नहीं कराया गया तो भारी जुर्माना भी देना पड़ सकता है. आयकर कानून की धारा 272B के तहत यदि तय समय सीमा में आधार के साथ पैन कार्ड को लिंक नहीं कराया गया, तो 10000 रुपये की पेनल्टी देनी पड़ सकती है. इसके साथ ही आपका पैन कार्ड भी निष्क्रिय हो जाएगा.

आपको बताते हैं कि पैन को आधार से लिंक करने के लिए आप किन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। जानें सबकुछ…

SMS के जरिए कराएं पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक

अपने मोबाइल से एक मैसेज भेजकर पैन को आधार से लिंक कराया जा सकता है. आपको UIDPAN <SPACE>12 अंकों का आधार नंबर><SPACE><10 अंकों का PAN> लिखकर 567678 या 56161 पर मैसेज करना होगा. इससे आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा.

ऑनलाइन ऐसे करा सकते हैं लिंक

  1. सबसे पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home  पर जाएं.
  2. बाई तरफ मौजूद क्विक लिंक्स सेक्शन में ‘Link Aadhar’ पर क्लिक करें.
  3. आधार कार्ड में दिया गया नाम, पैन नंबर और आधार नंबर डालें.
  4. अगर आपके आधार में केवल जन्म का वर्ष अंकित है तो आपको इस विकल्प पर टिक लगाना होगा- ‘I have only year of birth in Aadhaar card’.
  5. अब कैप्चा कोड एंटर करें और लिंक आधार पर क्लिक करें
  6. इसके बाद एक कन्फर्मेशन पेज खुलेगा, जिसमें शो होगा कि पैन, आधार से सफलतापूर्वक लिंक हो चुका है.

Job to Ankit Sharma Brother: दिल्ली कैबिनेट का बड़ा फैसला, दिल्ली दंगा में जान गंवाने वाले आईबी कर्मचारी स्व. अंकित शर्मा के भाई को सरकारी नौकरी देने के प्रस्ताव को मंजूरी

Shab E Barat 2021: जानिए कब है इबादत की रात &#8216;शब-ए-बरात&#8217;, जिसमे मिलती है हर गुनाहों की माफी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर